Wednesday 1 May 2019

बेटे को शराब पिला रहे युवकों को रोका तो, बेटे और पति के साथ की मारपीट, मामला पहुंचा कोतवाली 4 लोगों पर प्रकरण दर्ज

खबरों का सूर्य उदय अब रात को
विश्वास के 5 साल 
10 हजार पाठकों के साथ आपको रखे अपडेट 
SehoreExpress.Com/ SehoreExpress app
SehoreExpress app गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध 
NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS  1 May 2019 

सूर्य उदय 5.48 सूर्य अस्त 6.50 अधिकतम तापमान 41 सेल्सियस न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस

खेलते समय बालिका को छुरी मारने वाले युवक को छह माह का सश्रम कारावास और अर्थदंड 

सीहोर। न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी श्रीमती जागृति एस. चन्द्र कापूरे ने खेलते समय बालिका को छुरी मारने वाले युवक को छह माह का सश्रम कारावास और अर्थदंड से दंडित किया है। अभियोजन की कहानी संक्षेप में इस प्रकार है कि फरियादी अशफाक शाह ने थाना कोतवाली सीहोर में उपस्थित होकर इस आशय की रिपोर्ट लेखबद्ध कराई  कि 13 अप्रैल 2017 को सायं 5 बजे उसके घर के सामने गोहापुरा कस्बा में मकान की रंजिश को लेकर उसकी बेटी उमेरा के साथ अभियुक्त शकीना बी, सलमा बी, राशिद अली, आबिद अली ने मारपीट की, फरियादी की बेटी उमेरा के खेलते समय अभियुक्त राशिद ने उसके हाथ में छुरी मार दी जिससे फरियादी की बेटी के सीधे हाथ की छोटी वाली उंगली से खून निकलने लगा जिसकी शिकायत फरियादी की पत्नी ने अभियुक्त से की तो अभियुक्त ने उसे भी मां-बहन की गंदी-गंदी गालियां देकर जान से मारने की धमकी दी। उसकी रिपोर्ट पर थाना कोतवाली मे अपराध पंजीबद्ध कर प्रकरण की विवेचना पूर्ण करने के उपरांत अभियोग पत्र  न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी श्रीमती जागृति एस. चन्द्र कापूरे ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद आरोपी राशीद पिता रशीद अली आयु 19 वर्ष, निवासी कस्बा पर अपराध दोष सिद्ध पाते हुए धारा 324 भादवि में 6 माह का सश्रम कारावास व 500 रूपये के अर्थदण्ड से दण्डित किया। शासन की ओर से पैरवी रामबीर सिंह, सहायक जिला अभियोजन अधिकारी द्वारा की गयी। 

बेटे को शराब पिला रहे युवकों को रोका तो, बेटे और पति के साथ की मारपीट, मामला पहुंचा कोतवाली 4 लोगों पर प्रकरण दर्ज 

सीहोर। स्थानीय दुर्गा कॉलोनी गंज में अपने बेटे को शराब पिलाने से मना करने पर नाराज युवकों द्वारा उसके बेटे के साथ साथ पति के साथ भी मारपीट कर दी, विवाहिता की रिपोर्ट पर कोतवाली पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ अपराधिक प्रकरण कायम कर जांच कार्य शुरु कर दी है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार स्थानीय दुर्गा कॉलोनी गंज निवासी मिथुन, रामू उर्फ , रामपाल और राकेश लोधी अपने ही मोहल्ले के युवक विशाल को शराब पिला रहे थे तभी विशाल की माता आशा बाई वहां आ गई जिनके द्वारा विशाल को शराब पिलाने से मना किया गया जिस यह लोग नाराज हो गए और पहले विशाल के साथ मारपीट कर दी और फिर उसके पति राम बाबू लोधी के साथ भी मारपीट करते हुए जान से मारने की धमकी दी, विवाहिता आशा बाई द्वारा इस आशय की रिपोर्ट कोतवाली पहुुंच कर की गई जिस पर कोतवाली पुलिस ने दुर्गा कॉलोनी गंज निवासी मिथुन आत्मज रामभरोस लोधी, रामू उर्फ राम भरोस आत्मज गोविंद लोधी, रामपाल आत्मज गोविंद लोधी, राकेश आत्मज राम भरोस लोधी के खिलाफ भादवि की धारा 294, 323, 506, 34 के अंर्तगत अपराधिक प्रकरण कायम कर जांच कार्य शुरु कर दिया है।

बुदनी से लापता दोनों सगी बहनें बैतूल में मिलने पर परिजनो ने ली राहत की सांस 

सीहोर। ग्राम बासापुर बुदनी से लापता दोनों सगी बहनों के बैतूल में सुरक्षित होने की खबर मिलने पर परिजनों द्वारा राहत की सास ली गई आज पुलिस टीम इन दोनों बहनों को सुरक्षित बुदनी ले आई है। पुलिस द्वारा मामले की जांच की जा रही है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार तहसील मुख्यालय बुदनी के ग्राम बासापुर निवासी 17 वर्षीय कविता और उसकी छोटी बहन 15 वर्षीय निकिता अपने घर से 29 अप्रैल की शाम 4 बजे के बाद से लापता थी, बिना बताए गायब होने पर परिजनों के साथ ग्रामवासी भी हतप्रभ थे आसपास और रिश्तेदारों के यहां तलाशने पर भी जब कोई सफलता नहीं मिली तो 30 अप्रैल की शाम को पुलिस को सूचना दी गई पुलिस ने दोनों लड़कियों की माता की रिपोर्ट पर अज्ञात लोगों के खिलाफ अपहरण का प्रकरण भादवि की धारा 363 के अंर्तगत कायम कर उनकी तलाश शुरु की बताया जाता है कि इस बीच 30 अप्रैल को ही दोनों लड़कियों ने अपने बैतूल में होने की सूचना परिजनों को मोबाइल पर दी जिस पर इनके द्वारा बुदनी पुलिस को सूचना गई जिस पर आज बुदनी पुलिस टीम पाढर बैतूल पहुंची और दोनों बहनों को सुरक्षित बुदनी लाया गया प्रारंभिक पूछताछ में दोनों बहनों ने अपनी मर्जी से बस द्वारा बैतूल आना स्वीकार किया है। पुलिस के अनुसार मामले की जांच की जा रही है।

कोतवाली पुलिस को मिली सफलता, अवैध तीन पिस्टल एवं आठ कारतूस सहित दो आरोपी गिरफतार, एक बाइक जप्त 

सीहोर। कोतवाली पुलिस द्वारा तीन पिस्टल एवं आठ कारतूस सहित दो आरोपी गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की गई है। कोतवाली में आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया गया कि पंजीबद्ध अप.क्र.398/19 धारा 294.323.506 के आरोपी साकेत साहू पुत्र डा एन.के साहू निवासी बस स्टैंड के पास सीहोर को गिरफ्तार किया, उसकी तलाश लेने पर उसके पास से एक देशी पिस्टल मय 4 जिंदा राउंड जप्त किया गया जिस पर आरोपी के विरूद्ध अप. क्र 406/19 धारा 25/27 आर्म्स एक्ट पंजीबद्ध किया गया है इसी प्रकार मुखबिर की सूचना पर हाइवे पर बिना नम्बर की मोटर साइकिल से जा रहे आरोपी मनीष पुत्र रोडू लाल 25 निवासी कुंभ राज गुना को सुनियोजित तरीके से घेराबंदी कर उसके कब्जे से 02 देशी पिस्तौल एवं 4 जिंदा कारतूस के जप्त कर आरोपी के विरूद्ध थाना कोतवाली सीहोर अप.क्र. 408 /19 धारा 25/27 आर्म्स एक्ट कायम किया गया । 

कोतवाली पुलिस ने किया तीन चोरों को गिरफ्तार, नब्बे हजार का माल बरामद 

सीहोर। कोतवाली पुलिस ने तीन नकबजनों को गिरफ्तार कनके उनके पास से लगभग नब्बे हजार रुपए का माल बरामद करने में सफलता प्राप्त की है। विगत दिनों थाना कोतवाली क्षेत्र में घटित चोरी की वारदातों के आरोपियों की पतारसी एवं गिरफ्तारी हेतु पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री एस.एस.चौहान ने सख्त निर्देश दिये गये थे जिस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री समीर यादव एवं नगर पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री मंगल सिंह के मार्गदर्शन में श्री मनोज मिश्रा थाना प्रभारी कोतवाली सीहोर ने एक टीम गठित कर घटित चोरी के अपराधों की पतारसी के भरसक प्रयास कर तीन चोरों को दबोच लिया जिनके द्वारा थाना कोतवाली सीहोर में पंजीबद्ध अप.क्र. 404/19 धारा 380 भादवि मे मुखबिर सूचना पर अग्रवाल पावर प्रोजेक्ट के गोदाम से चुराये गए दो बोरी करीब 150 किलो नट बोल्ट करीब कीमत15000/-रूपये आरोपी  महेंद्र मेवाड़ा. एवं प्रदीप गौर निवासी, खजूरी बंगला तथा जीवन सिंह मेवाड़ा से जप्त किया इन्हीं आरोपियों ने पूछताछ पर सीहोर बाजार में दुकानों से नगदी चोरी करने का जुर्म कबूल किया।ं थाना कोतवाली सीहोर पंजीबद्ध अप.क्र. 373/19. 374/19 में लगभग 74000/-रूपये का मशरूका बरामद किया गया हैं। 

पुलिस को देख खेत की तरफ दौड़े युवक को घेराबंदी कर पकड़ा, निकला वाहन चोर, बुलेरो सहित बाइक और एक्टिवा जब्त 

सीहोर। आष्टा पुलिस ने आज एक वाहन चोर को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की हैं पुलिस ने उसके पास से एक बुलेरो तथा दो मोटर सायकल बरामद करने में सफलता प्राप्त की है। उल्लेखनीय हैं कि विगत कुछ समय से कस्बा आष्टा क्षेत्र में वाहन चोरी की घटित हो रही घटनाओं को लेकर जिला पुलिस कप्तान एसएस चौहान ने थाना प्रभारी आष्टा को चोरी को पकडऩे के सख्त निर्देश दिये थे।  समीर यादव अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीहोर एवं वीरेन्द्र मिश्रा एसडीओपी आष्टा के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी आष्टा कुलदीप खत्री के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई थी, गठित टीम द्वारा 30 अप्रैल को ग्राम पदमसी रिछाडिय़ा जोड़ कन्नौद रोड पर वाहन चैकिंग की कार्यवाही की जा रही थी,  इस दौरान एक मोटर सायकल को रोका गया जिसने अपनी मोटर सायकल को छोडक़र खेत की तरफ दौड़ लगा दी जिसे टीम सदस्यों ने पीछा कर  घेराबंदी कर दबोचा। पकड़े  गए युवक से जब पुलिस ने सख्ती से पूछताछ की तो उसने अपना नाम देवी सिंह आत्मज सलीमा सिसोदिया कंजर निवासी पीपलरांवा का होना बताया, जिसके पास मोटर सायकल का कोई कागजात होना नहीं पाया गया । पुलिस ने मौके से एक हीरो एस.डी. डीलक्स मोटर सायकल जिसका नम्बर एमपी-41-एमएस-7703 कीमती पचास हजार रुपये मूल्य कर धारा 41(1-4) द.प्र.सं. , 379 भादवि. में जप्त की । इसके अलावा देवी सिंह कंजर द्वारा बताये गये स्थानों से एक चोरी की गई बुलेरो वाहन क्रमांक एमपी-09-सीए-79875 कीमती 2 लाख रूपये एवं एक एक्टिवा एमपी-37- एसए- 5873 कीमती 40000/-रूपये कुल दो लाख नब्बे हजार रूपये मूल्य की बरामद करने में सफलता प्राप्त की हैं । उक्त कार्यवाही में निरी. कुलदीप खत्री थाना प्रभारी आष्टा, उनि. प्रियंका यादव, प्रआर. अशोक श्रीवास्तव, आर. चन्द्रप्रताप, आर. शैतान सिंह, सैनिक घासीराम, नारायण की सराहनीय भूमिका रही ।  

सेन महाराज की पूजा अर्चना चल समारोह का अनेक स्थानों पर किया भव्य स्वागत  सेन बंधुओं ने लिया सौ प्रतिशत मतदान करने का संकल्प 

सीहेार। संत शिरोमणी सेनजी महाराज की जयंती बुधवार को हर्षोल्लास से मनाई गई। कार्यक्रम में पहुचे जनप्रतिनिधियों ने संतश्री के चित्र की पूजा अर्चना कर माल्यार्पण किया। चल समारोह में बेडबाजें और संतश्री की झांकी आकर्षण का केंद्र रहीं। चल समारोह में सम्मिलित समाज बंधुओं का अनेक स्थानों पर सामाजिक, राजनैतिक, धार्मिक संगठनों के पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं ने पुष्प वर्षाकर भव्य स्वागत किया। सेन समाज बंधुओं ने मध्य प्रदेश के पर्यटन मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल, कांग्रेस जिलाध्यक्ष रतन सिंह ठाकुर,वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेष राय,वरिष्ठ भाजपा नेता सन्नी महाजन, भाजपा नेता कमलेश कटारे की विशेष उपास्थिति में राष्ट्र निर्माण के लिए सामुहिक रूप से सौ प्रतिशत मतदान का संकल्प लिया।  सर्व सेन समाज,युवा संगठन के द्वारा गंज स्थित सेन कुटी में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान सेन समाज अध्यक्ष तुलसीराम सेन और युवा संगठन के जिलाध्यक्ष विश्वास बगवैया ने अतिािथ्यों का बेंच लगार पुप्प मालाओं से स्वागत सम्मान किया। अतिथियों ने समाजसेवी बुजूर्ग मूलचंद्र दहेलिया और छोटी बाई को शॉल श्री फल एवं पुष्प मालाओं से सम्मान कर स्वागत किया। अतिथियों के संबोधन के उपरांत सेन महिला संगठन अध्यक्ष सविता विजयसेन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए समाज में महिलाओं से समाजहित में अग्रिम पंक्ति में आने के लिए प्रेरित किया। युवा अध्यक्ष श्री बगवैया ने कहा की समाज के युवाओं को संगठित होने की आवश्यकता है उन्होने शिक्षा और संस्कार पर भी बल दिया। समाज अध्यक्ष श्री सेन ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। चल समारोह का शुभारंभ सेन कुटी से विधिवत रूप से किया गया। चल समारोह दशहरा मैदान गंज बजरिया से पुराना बस स्टेंड  आराकस चौराहा, आर्य समाज मंदिर, राठौर धर्मशाला, ग्वाल टोली होता हुआ सेन मोहल्ला पहुंचा। सेन मोहल्ला स्थित सामाजिक मंदिर में वरिष्ठजनों के द्वारा संतश्री और भगवान हनुमानजी की पूजा की गई। चल समारोह का स्वागत राठौर चौराहा पर विधायक सुदेश राय एवं भाजपा जिलाध्यक्ष सीताराम यादव मंडल अध्यक्ष प्रिंस राठौर के द्वारा किया गया। चल समारोह का समापन सेन कुटी परिसर में किया गया। कार्यक्रम का संचालन राजकुमार श्रीवास और आभार व्यक्त दिपक उमरे ने किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से  ललित कुमार सेन, सुरेश सेन, रमेश चंद्र मालवीय, महेश बगवैया, प्रेमनारायण बगवैया, रामदयाल सेन अशोक बगवैया, चिरोचीलाल सेन रामगोपाल सेन, बाबूलाल चौहान, शंकरलाल मालवीय, रितेश सेन, अरूण सेन, अजय सेन,  क्रांतिकुमार उमरे,  आनंद उमरे, मनोज सेन, विकास सेन, मयंक बगवैया, राहुल सेन, महेंद्र सेन, विष्णु सेन,अजुज़्न सेन, उमेश सेन, रोहित सेन, अखिलेश सेन, गोलू सेन, विनोद सेन अशोक सेन आदि सहित बढ़ी संख्या में समाजबधु शामिल रहे। 

श्रीमती अमीता अरोरा के नेतृत्व में भाजपा महिला मोर्चा कार्यकर्ताओं ने साधवी प्रज्ञा ठाकुर के विजय संकल्प के साथ घर-घर जाकर किया जनसंपर्क

सीहोर। भोपाल  लोकसभा भाजपा प्रत्याशी सुश्री प्रज्ञा ठाकुर को भोपाल-सीहोर लोकसभा क्षेत्र में विजय बनाने के लिये नगर पालिका अध्यक्ष भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य श्री अमीता जसपाल अरोरा एवं प्रदेश भाजपा की वरिष्ठ भाजपा नेत्री सुश्री सरिता देशपाण्डे ने विजय संकल्प अभियान के अन्तर्गत पूरे सीहोर नगर में वार्ड स्तर पर प्रत्येक पोलिंग केन्द्र पर अपना बूथ सबसे मजबूत का आव्हान देते हुए आज सीहोर के वार्ड क्र. 29 में द्वारकादास अग्रवाल के निवास पर भाजपा महिला मोर्चा के कार्यकर्ताओं साथ घर-घर जनसंपर्क अभियान की श्रंखला में क्षेत्रीय नागरिकों व महिलाओं को भाजपा प्रत्याशी सुश्री प्रज्ञा ठाकुर को प्रचण्ड मतों से विजय बनाने का संकल्प दिलाते हुए कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार द्वारा महिलाओं के उत्थान के लिये चलाई जा रही योजनाओं का ब्यौरा दिया। श्रीमती अरोरा ने महिला कार्यकर्ताओं एवं क्षेत्रीय नागरिकों को विजय संकल्प दिलाते हुए साध्वी सुश्री प्रज्ञा ठाकुर को सीहोर नगर के 35 वार्डों में एतिहासिक जीत दिलाने का आव्हान किया है। इस अवसर पर किरन परमार, सरिता झवर, ज्योति चौरसिया, पूनम रुठिया, लक्ष्मी साहू, सपना दुबे, ममता वर्मा, विजया दांगी, नीतू गुप्ता, श्रीमति सोनी सहित अनेक क्षैत्रीय महिला कार्यकर्ता एवं नागरिक उपस्थित थे।

इंटक द्वारा मजदूर दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मंत्री सुरेन्द्रसिंह बघेल शामिल हुए 

1 मई मजदूर दिवस के अवसर पर गीता भवन के सभागार में इंटक द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया कार्यक्रम में उपस्थित मध्य प्रदेश शासन के मंत्री श्री सुरेंद्र सिंह बघेल मैं अपने संबोधन में कहां की कांग्रेस पार्टी ने हमेशा समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति की मदद की है कांग्रेस ने हमेशा सर्वहारा वर्ग  के लिए कार्य किया है हम सीहोर नगर के एवं ग्रामीण क्षेत्र मजदूर भाइयों को विश्वास दिलाते हैं कि सरकार इसके लिए एक समिति गठित कर आप लोगों की बेरोजगारी की समस्या एवं आपके अन्य समस्याओं के लिए हल करने का प्रयास करेगी कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कांग्रेस अध्यक्ष रतन सिंह ठाकुर ने की इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में पूर्व विधायक रमेश सक्सेना ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष ओम वर्मा वरिष्ठ कांग्रेस नेता ओम दीप  सुरेश साबू जिला युवक कांग्रेस अध्यक्ष राजीव गुजराती ब्लॉक कांग्रेस के कार्यवाहक अध्यक्ष भूरा यादव अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सीता राम भारती शमीम अहमद पवन राठौर इंटक जिलाध्यक्ष जमीर बहादुर जयमल सिंह राजपाल ओपी तोमर राम मोहन श्रीवास्तव मुकेश शर्मा आदि ने प्रारंभ में मंत्री श्री बघेल एवं जिला कांग्रेस  अध्यक्ष श्री ठाकुर का शाल श्रीफल से स्वागत सम्मान किया कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उपस्थित महिला एवं पुरुष मजदूरों का मंत्री श्री बघेल ने पुष्प माला पहनाकर स्वागत किया सभी अतिथियों का इन्टक नेताओं जमीर बहादुर, महेश शर्मा, राममोहन श्रीवास्तव, ओमप्रकाश तोमर, रामनारायण परमार, पूनमचंद महोबिया, गणेश चतुर्वेदी ने सम्मान श्रीफल शॉल भेंटकर किया। कार्यक्रम का संचालन कांग्रेस नेता ओम वर्मा ने किया। 

कार्यकारी अध्यक्ष राहुल यादव के नेतृत्व में जारी है संघन जनसंपर्क 

सीहेार। जिला कार्यकारी अध्यक्ष वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल यादव के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के द्वारा भोपाल लोकसभा के कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को विजयश्री दिलाने के लिए शहर में विशेष जनसंपर्क अभियान शुरू किया गया। कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ श्री यादव गंज बडिय़ा खेड़ी, कस्बा, गल्ला मंडी, फ्री गंज, नरसिंह गढ़ नाका, इंदिरा कॉलोनी सहित शहर के अन्य क्षेत्रों में पहुंचे। जनसंपर्क के दौरान नागरिकों को श्री यादव ने बताया की कांग्रेस ने किसान का कर्जा मांफ कर दिया है गरीबों के बैंक खांतों में 72 हजार की राशि भी डाली जाएगी। उन्होने ने बताया की बेरोजगारों के रोजगार के उद्योग लगाए जाएंगे।  कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने घर घर जाकर नागरिकों को कांग्रेस सरकार के द्वारा पूर्व में किए गए जनहितैशी कार्यो और पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के द्वारा चुनाव घोषणा पत्र में सीहोर विधानसभा को मिलने वाली सौगातों की जानकारी दे रहे है। जनसंपर्क अभियान में प्रमुख रूप से जिला कांग्रेस के प्रवक्कता रवि पांडे, प्रदेश सचिव हरिशंकर सिलोदिया, प्रदेश महामंत्री गुडडु बेल्डर,पार्षद रामप्रकाश चौधरी, सुनील शर्मा, मुन्ना शर्मा, मृदुल शर्मा, दिनेश मौर, गोलू सेन, रोहित मेवाड़ा, अशोक मेवाड़ा, खुशाल सूर्यवंशी, आजम नेता, मारूती राव, बंटी सिसोदिया आदि कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल रहे। 

देश की रक्षा कर हुए सेवानिवृत्त हुए जवान का कल होगा सम्मान भारतीय थल सेना में 17 साल रहने के बाद लौटे, सैकड़ाखेड़ी से मंडी तक निकलेगा समारोह

सीहोर। वर्ष 2002 में देश की रक्षा की शपथ लेकर 23 आरआर हेड कट ऑपरेशन सहित दर्जनों वार्डर पर देश की रक्षा के लिए तैनात रहे वीर जवान 17 साल बाद भारतीय थल सेना से सेवानिवृत्त हुए, जिन्हें सैकड़ाखेड़ी जोड़ से शहर के प्रमुख मार्गो से मंडी िस्थत निवास तक काफिले के साथ धूमधाम से ले जाया जाएगा। इस दौरान जगह-जगह उनकी अगुवाई कर स्वागत किया जाएगा।  20 अप्रैल 2002 में विकास रोहित पिता हरगोविंद रोहित एएसआई रेलवे भोपाल का चयन भारतीय थल सेना में सैनिक के रूप में चयन हुआ था, जिनका सेना में रहते हुए पांच बार प्रमोशन हुए और कई सम्मान प्राप्त किए। देश की वार्डर पर तैनात रहने सहित हेड कट व सेना के अन्य ऑपरेशन में सहभागिता रही। इस दौरान सेना में नायक के पद पर 17 वर्ष पूर्ण होने पर 30 अप्रैल को 2019 को सेवानिवृत्त होने पर हैदराबाद में जश्न मनाकर उन्हें सीहोर विदा किया गया, जो गुरुवार शाम 6 बजे सैकड़ाखेड़ी पहुंचेंगे। इस दौरान उनके माता-पिता हरगोविंद-जया रोहित, भाई उमेश, आकाश पार्षद वार्ड 20 मंडी सहित सैकड़ों देशप्रेमी व साथी काफिले के साथ पहुंचकर उनका स्वागत करेंगे। यह कापिला सैकड़ाखेड़ी जोड़ से बस स्टैंड, आनंद डेयरी चौराह, कोतवाली चौराहा, पुरान बस स्टैंड, मछलीपुल, लुनिया चौराहा होते हुए मंडी पहुंचेगा। इस दौरान जगह-जगह उनका स्वागत किया जाएगा। भारतीय थल सेना नायक विकास रोहित के देशभक्ति से ओत-प्रोत इस सम्मान समारोह में उमेश रोहित व आकाश रोहित ने शामिल होने की अपील की है। कश्मीर के 23 आरआर रेजीमेंट यूनिट के जवान विकास रोहित ने हेड कट ऑपरेशन के तहत सहभागिता की थी, जिसमें वर्ष 2007-08 में 6 आतंकियों को मार गिराया था, जिनके सर काटकर साथ ले आए थे। इस दौरान पूरी यूनिट को सेना मेडल से सम्मान किया गया था। इसके अलावा चीन वार्डर व सिक्किम मिलटेन ऑपरेशन में सहभागिता कर सम्मान प्राप्त किए। अपनी 17 वर्ष की भारतीय थल सेना में नायक विकास रोहित सिकंदरावाद, हैदराबाद, जम्मू कश्मीर, पंजाब, वाघा वार्डर, सिक्किम वार्डर, दार्जलिंग, राजस्थान, व्यास, पोह वार्डर, हिमांचल, झांसी रेजीमेंट, जबलपुर हेडक्वार्टर में रहे। इसके बाद 30 अप्रैल को हैदराबाद से सेवानिवृत्त हुए।

अनुसूचित जाति जनजाति सम्मेलन के लिए बैठक का आयोजन  

सीहोर। स्थानीय अजा के लिए सुरक्षित वार्ड क्रमांक 11 डॉ अम्बेडकर नगर मुर्दी में कांग्रेस लोकसभा प्रत्याशी पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के भोपाल नाका  मुरली रोड डॉ अम्बेडकर धर्मशाला में शीघ्र आगमन को लेकर अनुसुचित जाति जनजाति कार्यकर्ताओं की बैठक का आयोजन रीवा के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सुंदरलाल चौधरी की उपास्थिति में किया गया। इस अवसर पर मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी अजा विभाग संभाग भोपाल के संयोजक नरेंद्र खंगराले जिले के झुग्गी झोपड़ी कांग्रेस नेता ने बताया की पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह शीघ्र अनुसुचित जाति जनजाति कांग्रेस कार्यकर्ता सम्मेलन में पहुंच रहे है। आयोजन को लेकर अनुसुचित जाति जनजाित कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह है। उक्त आयोजन में शहरी तथा ग्रामीण कार्यकर्ता काफी संख्या में उपास्थित होकर दिग्विजय सिंह को जिताने का संकल्प लेंगे। इस अवसर पर प्रमुख रूप से दर्शन सिंह वर्मा, सीताराम भारती, धर्म प्रकाश आर्य क्षेत्रीय पार्षद आरतीनरेंद्र खंगराले, राजाराम बढ़े भाई, पूर्व पार्षद दिनेश भैरवे, राजेश मालवीय, मांगीलाल टिमराई, कमल सिंह अहिरवार, मंगल सिंह पैठारी, राम सिंह अहिरवार कुसुम सारेआम, अनौखी वर्मा, श्याम सोनकर, माखन सौलंकी, दिपक सोनकर चैन सिंह पैरवाल, मनोहर बोयत, बाबूलाल अहिरवार, धन्नालाल परचोले अािद लोग मौजूद थे। 


एलआईसी कार्यालय परिसर में कर्मचारियों ने नारे लगाकर  मनाया गया मई दिवस 

सीहोर। एलआईसी कार्यालय के द्वार के सामने भोजन अवकाश के दौरान एलआईसी कर्मचारियों की यूनियन बी डी आई यू ने बुधवार को मई दिवस मनाया। इस दौरान कर्मचारियों ने केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर आक्रोश व्यक्त किया।  वीडीआई यू के सह सचिव राजीव कुमार गुप्ता ने कहा कि देश की केंद्र सरकार बीएसएनएल एमटीएनएल डॉक जेट एयरवेज किंगफिशर एयरलाइंस को बर्बाद करके उनके कर्मचारियों की रोजी रोटी छीन रही है जबकि बीएसएनएल एमटीएनएल ने देश की नवरत्न कंपनियों में शुमार होकर देश की अतुलनीय सेवा की।  देश की इन दुधारू कंपनियों को सरकार बर्बाद करने पर आमादा है।  श्री गुप्ता ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि हम सभी कर्मचारी मजदूर किसान तमाम सार्वजनिक उद्योगों के कर्मचारी एकजुट होकर नहीं लड़े तो हम भी अपनी नौकरियां जेट एयरवेज के कर्मचारियों की नौकरी जैसे गवां देंगे। उन्होने कहा की संकटों से बचने का एकमात्र रास्ता एकजुट संघर्ष ही है।  कार्यक्रम के दौरान श्री वशिष्ठ ने संबोधित करते हुए कहा कि संगठन के बिना हम कुछ हासिल नहीं कर सकते यूनियन के अध्यक्ष साथी प्रेम  नारायण परमार ने कहा कि हमें देश की जन विरोधी सरकार को चुनाव में सबक सिखाना ही होगा सरकार जनता पर लगातार बोझ डाल रही है और टाटा बिरला अंबानी अडानी माल्या जैसों को लाभ पहुंचा कर देश को कंगाली की हालत में पहुंचा रही है।  मई दिवस के संदेश को हमें जन जन तक ले कर जाना होगा और जो अधिकार मजदूरों ने हासिल किए हैं उन्हें बचाने तथा भविष्य में होने वाले आक्रमणों से बचने के लिए हमें तैयार रहना होगा ।  कार्यक्रम में प्रेम सिंह मीणा राकेश राठौर सुरेश यादव सिल्वेरियुस खेस्स हेमलता वशिष्ठ पहाडे सर अशोक जायसवाल आशीष यादव रामनारायण कैलाशिया रुहाना कुरैशी रविकांत कुमरे विजय नबाव खान विक्रांत अनवेकर गणेश प्रसाद योगेन्द्र दुबे योगेन्द्र अहिरवार सुरेन्द्र यादव राजेश राठौर लक्छ्मी नारायण कुशल बहादुर सिंह पौडवाल बालमुकुन्द मिश्रा प्रमुख रूप से मौजूद थे ।

सेन जयंती पर आष्टा में हुए सामूहिक विवाह, निकला जुलूस, 

आष्टा। संत शिरोमणी सेन जी महाराज का अवतरण दिवस स्थानीय गायत्री मंदिर परिसर में मालवांचल मालवी सेन समाज द्वारा अत्यंत हर्षोल्लास के साथ विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर मनाया गया। अवतरण दिवस के अवसर पर स्वजातीय बंधुओं द्वारा विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए। जन्म जयंती की प्रात: बैला में नगर के प्रमुख मार्गो से संत सेन समाज का भव्य जुलूस नगर निकाला गया। स्थान-स्थान पर अन्य सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों ने जुलूस का भव्य स्वागत किया।  गायत्री मंदिर परिसर में आयोजित समारोह में विधायक रघुनाथसिंह मालवीय, नपाध्यक्ष कैलाश परमार, जिला कांग्रेस महामंत्री प्रदीप प्रगति, पूर्व नपाध्यक्ष डॉ. मीना सिंगी, कुमेरसिंह मि_ूपुरा, सुरेन्द्रसिंह परमार एडव्होकेट, हरेन्द्रसिंह ठाकुर विशेष रूप से उपस्थित थे। सर्वप्रथम संत शिरोमणी सेन महाराज के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलित किया गया। समारोह में आमंत्रित अतिथियों का अध्यक्ष चेतन वर्मा, उपाध्यक्ष मुकेश झाला, सचिव नरेन्द्र सेन, कोषाध्यक्ष सतीश मालवी, रमेश सेन, विष्णु सेन, राधेश्याम सेन, अर्जुन सेन, सुरेश सेन, शिवचरण सेन, दिनेश सेन, दिलीप सेन, राजेश सेन, मुकेश सेन ने पुष्पमाला पहनाकर एवं साफा बांधकर स्वागत सम्मान किया। साथ ही समाज के वरिष्ठजनों का भी अध्यक्ष चेतन वर्मा द्वारा स्वागत सत्कार किया गया। समारोह में समाज के मेघावी विद्यार्थियों को भी पुरूस्कृत किया गया। नपाध्यक्ष कैलाश परमार अपने साथियों सहित जुलूस में भी शामिल हुए, जहां श्री परमार ने संत शिरोमणी की वंदना कर सभी स्वजातीय बंधुओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि समाज ने सामाजिक बंधुओं में अपनी आय को सदुपयोग करते हुए नवाचार के रूप में दो जोड़ों का समाज की ओर से जो शुभ विवाह किया है वह अभिनंदनीय है। इसी प्रकार समाज को आगे बढ़ाया जा सकता है। विधायक रघुनाथसिंह मालवीय ने भी इस पुनीत कार्य की प्रशंसा की और सेन महाराज का स्मरण करते हुए उनके रास्ते पर चलने का सभी से आव्हान किया। इस अवसर पर समाज के वरिष्ठनों ने सर्वसम्मति से पुन: 5 वर्ष तक के लिए चेतन वर्मा को ही अध्यक्ष मनोनीत रखने का निर्णय लिया। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन समाज के अध्यक्ष चेतन वर्मा ने माना। 

मजदूरों के संघषों को मई दिवस पर किया याद बालबिहार मैदान में सीटू ने किया कार्यक्रम आयोजित 

सीहोर। विश्व मजदूर दिवस पर दुनिया में मजदूर आन्दोलनों  उपलब्धियों खामियों और मजदूर वर्ग के द्वारा किए गए संघर्स, बलिदान और उनके विकास को याद किया गया। सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन सीटू ने बुधवार को मई दिवस मनाया गया। सीटू ने बाल बिहार मैदान में कार्यक्रम आयोजित किया। मजदूरों ने सीटू यूनियन मजदूर एकता जिंदावाद के नारे लगाए। सीटू जिला संयोजक राजीव गुप्ता और सह संयोजक दिनेश मालवीय ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया।  मजदूरों को संबंोधित करते सीटू यूनियन के जिला संयोजक राजीव गुप्ता ने कहा की मई दिवस हमारे लिए संकल्प का दिवस है. यह दिन अपनी कामयाबी और हार से सबक लेने का दिन है. साथ ही यह उन सपनों को जिन्दा रखने का दिन है जो मई दिवस के नायक अल्बर्ट पार्सन्स और उनके बहादुर साथियों ने देखा था. पार्सन्स ने कहा था- हमारी मौत दीवारों पर लिखी ऐसी इबारत बन जाएगी जो नफरत, बैर, ढोंग-पाखंड,अदालत के हाथों होने वाली हत्या, अत्याचार और इन्सान के हाथों इन्सान की गुलामी के अंत की भविष्यवाणी करेगी. दुनियाभर के दबे कुचले लोग अपनी कानूनी बेडिय़ों में कसमसा रहे हैं. विराट मजदूर वर्ग जाग रहा है. गहरी नींद से जागी हुई जनता अपनी जंजीरों को इस तरह तोड़ फेंकेगी जैसे तूफान में नरकुल टूट जाते है। उन्होने कहा की जब से दुनियां में फैक्ट्रियों, कारखानों और बड़े उद्योगों का निर्माण शुरू हुआ, तब से उनमे काम करने वाले मजदूरों को प्रतिदिन गुलामों की तरह 14 -18 घंटे काम करना पड़ता था और सप्ताह में कोई भी छुट्टी नहीं होती थी. 1832 में अमेरिका के बुनकर, दर्जी  मोची और फैक्ट्रियों में काम करने वाले मजदूरों ने 10 घंटे कार्य दिवस निश्चित करने के लिए संगठित होकर संघर्ष किया। पूरी दुनिया में मजदूर सगठनों और संस्थाओं ने मजदूरों की राजनीतिक चेतना को उन्नत करने का काम किया था। जिसके परिणामस्वरूप मजदूरों को 8 घंटे काम , 8 घंटे आराम, 8 घंटे मनोरंजन और सप्ताह में एक दिन का अवकाश रखने का अधिकार मिला। सहसंयोजक श्री मालवीय ने कहा की महंगाई को ध्यान में रखते हुए मजदूरों की मजदूरी  प्रति दिन 6 सौ रूपए होना चाहिए  सभी मजदूरों को लिए मजदूर कार्ड बनाए जाने चाहिए मजदूरों का बीमा भी प्रशासन को आगे आकर करना चाहिए। कार्यक्रम में दिनेश सोनी, गोविंद राठौर, कैलाश मालवीय, जैन कुमार, संचिव सूर्यवंशी, अरविंद मालवीय, प्रथ्वीराज, अजय फरेला, मोहममद अब्दुल, नरेंद्र दोहरे, रवि मालवीय, तेजपाल लोधी, प्रेम लोधी, अवदेश राठौर, नरेंद्र लोधी, श्यामलाल, राकेश, राहुल, शुभम, रामभरोश, सतीष वर्मा, चंद्रशेखर, हेमराज चिलावलिया आदि मजदूर मोजूद थे।
उत्कृष्ट विद्यालय में प्रतीक्षा सूची से 9वीं में प्रवेश प्रारंभ

सीहोर । स्थानीय जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रं 1 में कक्षा 9 वीं प्रवेश के लिये व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड द्वारा चयन परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसमें मेरिट लिस्ट में 240 विद्यार्थियों का चयन हुआ है। मेरिट लिस्ट के बाद जिन छात्र-छात्राओं का नाम प्रतीक्षा सूची में शामिल है, उनका प्रवेश प्रारंभ हो चुका है। ऐसे विद्यार्थी कार्यालय समय में उपस्थित होकर सुश्री सरोज गोयल सहायक ग्रेड 2 से सम्पर्क स्थापित कर प्रवेश ले सकते है। विद्यालय प्रमुख रविन्द्र कुमार बंागरे ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय की कक्षा 9वीं में एडमिशन के लिये चयन परीक्षा आयोजित की गई थी। जिसमें मेरिट लिस्ट में 240 एवं प्रतीक्षा सूची में 533 विद्यार्थी चयनित हुए है। इन्हीं चयनित विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। पहले आओं पहले पाओं के आधार पर जो पहले आयेंगे उन्हें प्रवेश दे दिया जायेगा व रिक्त स्थान भर जाने पर एडमिशन बन्द हो जायेंगे।

अंग्रेजी एवं देशी अवैध शराब जप्त, तीन आरोपी गिरफ्तार


लोकसभा चुनाव को मद्देनजर पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री एस.एस.चौहान के निर्देशानुसार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री समीर यादव के मार्गदर्शन में जिले में अवैध शराब की धरपकड़ के विरूद्ध चलाई जा रही मुहिम के तहत  थाना पार्वती पुलिस द्वारा सेवदा निवासी रमेशचंद्र पिता जगन्नाथ मालवीय को 18 क्वाटर देशी शराब सहित गिरफ्तार कर आबकारी एक्ट से तहत कार्यवाही की है। थाना गोपालपुर पुलिस द्वारा बाईबोड़ी निवासी दिनेश पिता बद्रीप्रसाद जाट को 16 क्वाटर देशी शराब सहित गिरफ्तार कर आबकारी एक्ट से तहत कार्यवाही की है।  थाना बुधनी पुलिस द्वारा खाण्डाबड़ निवासी रायसिंह पिता नाहरसिंह भिलाला को 45 क्वाटर देशी शराब तथा 7 बोतल बियर सहित गिरफ्तार कर आबकारी एक्ट से तहत कार्यवाही की है।

अवैध अथियार रखले वाले दो गिरफ्तार 

सीहोर। थाना बिलकिसगंज पुलिन ने अवैध रूप से एक लोहे की छुरी रखे पाये जाने पर कठोतिया निवासी धनसिंह पिता गुमान सिंह भील को गिरफ्तार कर आर्म्स एक्ट के तहत कार्यवाही की है।  थाना नसरुल्लागंज पुलिस ने अवैध रूप से एक लोहे का छुरा रखे पाये जाने पर नसरुल्लागंज निवासी सुभम पिता सुभाष को गिरफ्तार कर आम्र्स एक्ट के तहत कार्यवाही की है।

चार जुआरी गिरफ्तार

सीहोर। थाना श्यामपुर पुलिस ने अवैध रूप से ताश के पत्तों से हार-जीत का जुआ खेलते पाये जाने पर शान्ति पिता मदनलाल, दिनेश पिता विश्राम सिंह दांगी, रवि पिता शिवप्रसाद, जीवन सिंह पिता बने सिंह सर्वनिवासीगण सोंठी को नगदी रूपये 1200 तथा ताश के पत्तों साहित गिरफ्तार कर जुआ एक्ट के तहत कार्यवाही की है। 

सडक़ दुर्घटना में ग्रामीण की मौत, अन्य चार घायल 

सीहोर। थाना बिलकिसगंज थाना अन्तर्गत आने वाले  ग्राम खारी जोड़ पर मोटर साइकिल क्रमांक एमपी-37 एमजी-7045 के चालक मुकेश मीणा ने अपनी मोटर साइकिल को तेजगति एवं लापरवाही पूर्वक चलाते हुये सडक़ से नीचे उतार दी जिससे पीछे बैठे विजय आत्मज रामलाल मीणा 55 साल नीचे गिर गये , परिणामस्वरूप विजय को आई गंभीर चोटों के कारण उसकी मौत हो गई है। थाना मण्डी अन्तर्गत नापली जोड़ मण्डी सीहोर के पास मोटर साइकिल क्रमांक एमपी-37 एमक्यू-8510 के चालक ने अपने वाहन को तेजगति व लापरवाहीपूर्वक चलाते हुए। मोटर साइकिल क्रमांक एमपी-37 एमके 0492 में टक्कर मार दी जिससे पंकज निवासी नागली को चोटें आई हैं। थाना नसरुल्लागंज अन्तर्गत ग्राम नयागांव में कार  क्रमांक एमपी-48 सी-6637 के चालक ने अपने वाहन को तेजगति व लापरवाहीपूर्वक चलाते हुए। सुमित दरोई उम्र 10 वर्ष निवासी नयागांव को टक्कर मार दी जिससे उसको चोटें आई हैं। थाना रेहटी अन्तर्गत ग्रमा सतराना में अज्ञात मोटर साइकिल क्रमांक के चालक ने अपने वाहन को तेजगति व लापरवाहीपूर्वक चलाते हुए । मोटर साइकिल क्रमांक एमपी-37 एमक्यू-8034 में टक्कर मार दी जिससे सियाराम पंवार को चोटें आई हैं। थाना आष्टा अन्तर्गत ग्राम कोठरी निपानिया जोड के पास डम्फर क्रमांक एमपी-37 जीए-1596 के चालक ने अपने वाहन को तेजगति व लापरवाहीपूर्वक चलाते हुए। एक मोटर साइकिल में टक्कर मार दी जिससे अनवर को चोटें आई हैं।

उपचार के दौरान दो की मौत  

सीहोर। थाना नसरुल्लागंज अन्तर्गत थाना गोपालपुर के गादलिया ग्राम के वंशी पिता भारसिंह को गत दिवस एक्सीडेंट में आई चोटों के कारण उपचार हेतु अस्पताल नसरुल्लागंज भर्ती कराया गया जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई सूचना पर नसरुल्लागंज पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच में ले लिया है।  थाना मण्डी अन्तर्गत आने वाले ग्राम देवली निवासी 55 वर्षीय शरीफ खान पिता छितर खान को एक्सीडेंट में आई चोटों के कारण उपचार हेतु जिला अस्पताल सीहोर लाया गया जहॉं उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई । सूचना पर मण्डी पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच में ले लिया है।

संसार से नहीं शास्त्र से होती है मोक्ष की प्राप्ति-पंडित मोहित राम

सीहोर। संसार में बंधन ही बंधन है हर व्यक्ति कोई ना कोई बंधन में पड़ा हुआ है। कभी गर्भ में पड़ा कभी सहेज सैया पर पड़ा कभी स्कूल में पड़ा फिर गृहस्थी में पड़ा  बीमारी में बिस्तर पर पड़ा एक दिन चिता पर  भी पडऩा पड़ता है। इसलिए हर समय दो बातें याद रखो नारायण एक मौत दूजे श्री भगवान एक समय ऐसा आएगा कि हर मनुष्य को चिता पर पडऩा पड़ेगा। इसलिए अपने काल को ना भूलें इसलिए हर समय हर पल हर घड़ी भगवान का स्मरण करें ध्यान करें उसका भजन करते रहें ना जाने कब शरीर से प्राण पखेरू उड़ जाएं इसलिए सांसारिक बंधनों से मुक्त होना है तो हमेशा भगवान की कथा सत्संग का श्रवण करते रहना चाहिए। उक्त उद्गार  ग्राम फुलमोगरा में चल रही सप्त दिवसीय श्रीमद्भागवत कथा के द्वितीय दिवस कथा व्यास पं. मोहितराम पाठक ने व्यक्त किए। आगे कथा  में साथ हमारे दीन दयाला भजन में पूरा पंडाल झूम उठा। इसके पश्चात मोहितरामजी ने आगे वर्णन करते हुए कहा कि केवल निर्धन या गरीब सुदामा विदुर सबरी ही नहीं बड़े-बड़े घर के राजा महाराजा ने सारे बंधन तोड़ के प्रभु चरणों को प्राप्त किया है। राजघराने की मीराबाई हरिश्चंद्र, मोरध्वज या एक छोटी सी झोपड़ी में रहने वाली शबरी माँ सबने प्रभु का स्मरण किया और सहेज में उन्हें प्रभु की भक्ति प्रभु के धाम की प्राप्ति हो गई इसलिए हर क्षण उसका स्मरण करें सत्संग सुने हमें भी एक दिन दीनदयाल अपना लेगा आयोजन समिति ने बताया कि आज की कथा में बड़े प्रेम से भगवान बामन अवतार मनाया जाएगा एवं 6 मई को पूर्णाहुति के साथ विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा।

हस्ताक्षर के पहले लगाई जाएगी मतदाता की बायीं तर्जनी पर अमिट स्याही

सीहोर 01 मई,2019 भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक लोकसभा चुनाव-2019 में मतदान केन्द्र पर वोट डालने पहुंचे मतदाता की बायीं तर्जनी पर अमिट स्याही का निशान मतदाता रजिस्टर पर उसके हस्ताक्षर करने के पहले लगाया जायेगा। ऐसा इसलिए किया जायेगा ताकि मत देने के बाद मतदाता के मतदान केन्द्र छोडऩे तक अमिट स्याही को सूखने और एक सुस्पष्ट अमिट चिन्ह बनने के लिए पर्याप्त समय मिल जाये। आयोग के निर्देशों के मुताबिक मतदाता की अंगुली पर अमिट स्याही नाखून से लेकर अंगुली के पहले पोर तक लगायी जायेगी। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अमिट स्याही लगाने के पहले मतदान अधिकारियों द्वारा मतदाता की बायीं तर्जनी का निरीक्षण भी किया जायेगा। यदि निरीक्षण में यह देखने में आता है कि किसी मतदाता ने अमिट स्याही के चिन्ह को प्रभावहीन करने के लिए अपनी अंगुली पर तैलीय या चिकनाईयुक्त पदार्थ लगा लिया है तो मतदान अधिकारी द्वारा उस मतदाता की अंगुली पर अमिट स्याही का चिन्ह लगाने के पहले किसी कपड़े टुकड़े की सहायता से ऐसा तैलीय या चिकनाईयुक्त पदार्थ को हटा दिया जायेगा।  आयोग के निर्देशों में मतदान अधिकारियों से स्पष्ट कहा गया है कि यदि कोई मतदाता निर्देशों के विपरीत अपनी बायीं तर्जनी का निरीक्षण करने या अमिट स्याही लगाने से इंकार करे या उसकी बायीं तर्जनी पर ऐसा कोई चिन्ह पहले से ही हो अथवा वह स्याही को हटाने की दृष्टि से कोई भी कृत्य करे तो उसे मत देने के लिए अनुमति नहीं दी जाये।  आयोग ने यह भी कहा है कि मतदाता को अपना मत रिकार्ड करने के लिए मतदान कक्ष में जाने की अनुमति देने के पहले नियंत्रण यूनिट के प्रभारी मतदान अधिकारी द्वारा भी उसकी अंगुली की दुबारा जांच की जानी चाहिए। यदि मतदाता ने स्याही को हटा दिया है या स्याही का चिन्ह अस्पष्ट है तो उसकी बायीं तर्जनी पर दुबारा अमिट स्याही का चिन्ह लगा दिया जाये। आयोग के मुताबिक मतदान कर चुके मतदाता की पहचान के लिए अमिट स्याही का चिन्ह मतदाता की बायीं तर्जनी की अंगुली पर लगाया जायेगा। लेकिन यदि किसी मतदाता की बायीं तर्जनी न हो तो अमिट स्याही उसकी ऐसी किसी भी अंगुली में लगाई जायेगी जो उसके बायें हाथ में हो। यदि उसके बाये हाथ में कोई भी अंगुली न हो तो स्याही उसकी दायें हाथ की तर्जनी पर लगाई जायेगी और यदि उसके दायें हाथ की तर्जनी भी न हो तो उसकी दायीं तर्जनी से प्रारंभ करते हुए उसके दायें हाथ की किसी भी अन्य अंगुली पर स्याही लगाई जायेगी। परन्तु यदि किसी मतदाता के किसी भी हाथ में कोई भी अंगुली न हो तो स्याही उसके बायें या दायें हाथ के ऐसे सिरे (ठूंठ) पर जो भी उसके हो लगायी जायेगी।

समर्थन मूल्य खरीदी कार्य में सुविधा हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त

सीहोर 01 मई,2019 किसानों से जिले में स्थापित उपार्जन केन्द्रों पर चना, मसूर एवं सरसों की खरीदी का कार्य किया जा रहा है। कृषकों से क्रय की जाने वाली उपज के समस्त कार्य सुचारु रूप से संपादित कराये जाने के लिए कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा के आदेशानुसार उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास सीहोर को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। मध्यप्रदेश किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के निर्देशानुसार रबी विपणन वर्ष 2019-20 में समर्थन मूल्य पर चना, मसूर सरसों की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपार्जन 25 मार्च से 24 मई तक खरीदी की जाएगी। कलेक्टर श्री गणेश शंकर मिश्रा के आदेशानुसार कृषकों की गेंहू उपज के भुगतान संबंधी समस्त कार्य के लिए उपायुक्त सहकारिता सीहोर को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

उपार्जन केन्द्रवार नोडल अधिकारियों में संशोधन

सीहोर 01 मई,2019 रबी विपणन वर्ष 2019-201 में समर्थ मूल्य पर गेंहू उपार्जन जिले में स्थापित उपार्जन केन्द्रों पर 25 मार्च से 24 मई 2019 तक किया जाएगा। जिले में उपार्जन केन्द्रवार नोडल अधिकारियों की नियुक्ति आदेश में कुछ अधिकारियों में आशिंक संशोधन किया गया है। प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मर्यादित सतराना केन्द्र क्रमांक 1 दिगवा? शशी वैयर हाउस एवं सेवा सहकारी समिति डिमावर, अम्बाजदीद केन्द्र क्रमांक-3 के लिए नोडल अधिकारी पटवारी श्री आनंद यादव खंडगांव-8989804650, प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मर्यादित नांदनेर केन्द्र क्रमांक-1 मां नर्मदा एग्रो इंडी.नादनेर के लिए पटवारी श्री मोहन सिंह शर्मा-8819015837, प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मर्यादित नांदनेर केन्द्र कमांक-2 के लिए पटवारी श्री हर्षवर्धन-9685016495, प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मर्यादित जवाहरखेड़ा, प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मर्यादित जवाहरखेड़ा, डोबी, केन्द्र क्रमांक-2 खोहा, कन्द्र क्रमांक-3 सत्रामउ एवं ठीकरी के लिए ग्रामीण कृषि विकास अधिकारी बुधनी श्री एन.एल.अहिरवार, प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मर्यादित नांदनेर, सिलेगना के लिए पटवारी श्री मूलचंद दायमा-9827485178, प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मर्यादित नांदनेर केन्द्र क्रमांक-3 कुसुमखे? के लिए पटवारी श्री मनीष रावत-7509664457 एवं प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मर्यादित बोरदी केन्द्र क्रमांक-1 के लिए ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री एम.के.कीर को नियुक्त किया गया है।   

अभ्यर्थी नियुक्त कर सकेंगे अधिकृत नामांकित व्यक्ति

सीहोर 01 मई,2019 भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन-2019 में अभ्यर्थियों को अतिरिक्त अधिकृत नामांकित व्यक्ति नियुक्त करने की अनुमति प्रदान की है। अभ्यर्थी चुनाव अभिकर्ता के अतिरिक्त लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा क्षेत्र के आधार पर किसी व्यक्ति को अधिकृत नामांकित कर सकेगा, जो अभ्यर्थी की ओर से बैठकों मे शामिल हो सकेगा एवं वैधानिक कार्यवाहियों के अतिरिक्त अन्य समस्त कार्य कर सकेगा। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री संदीप यादव ने बताया कि संसदीय क्षेत्र का आकार बड़ा होने के कारण आयोग द्वारा चुनाव संबंधी कार्यों के लिये अधिकृत नामांकित व्यक्ति की सुविधा प्रत्याशियों को प्रदान की गई है। अधिकृत नामांकित व्यक्तियों की संख्या लोकसभा क्षेत्र में आने वाले विधानसभा क्षेत्रों की संख्या से अधिक नहीं होना चाहिये। नामांकित व्यक्तियों को इलेक्शन एजेन्ट के सामान वैधानिक अधिकार नहीं होंगे।  नामांकित व्यक्ति संवीक्षा प्रक्रिया में भाग नहीं ले सकेगा, नाम वापसी की सूचना नहीं दे सकेगा। मतदान, मतगणना अभिकर्ता नियुक्त नहीं कर सकेगा और न ही ऐसे एजेन्ट की नियुक्ति का प्रतिसंहरण करेगा। नामांकित व्यक्ति अभ्यर्थी द्वारा किये जाने वाले कार्य नहीं कर पायेगा। मतदान केन्द्र और मतगणना स्थल पर नहीं जा सकेगा। अभ्यर्थी की अनुपस्थिति में पुनर्मतगणना के लिये आवेदन नहीं कर सकेगा और अभ्यर्थी के निर्वाचन व्यय लेखे को संधारित करने के लिये अधिकृत नहीं होगा। इसके अलावा अन्य कार्यों के लिये अभ्यर्थी की ओर से (जिसे अभ्यर्थी द्वारा नियुक्त किया गया हो) अधिकृत नामांकित व्यक्ति भाग ले सकेगा।


0 comments:

Post a Comment