Tuesday 15 October 2019

शादी का झांसा देकर बलात्कार करने वाले आरोपी को 10 वर्ष का कठोर कारावास एवं अर्थदण्ड कमरें में बंद कर कई दिनों तक रिश्तों को कंलकित करने वाले युवक ने जान से मारने की धमकी भी दी थी

खबरों का सूर्य उदय अब रात को
विश्वास के 5 साल
10 हजार पाठकों के साथ आपको रखे अपडेट
SehoreExpress.Com/ SehoreExpress app
SehoreExpress app गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध
NEWS BY बसंत दासवानी/बल्लू दासवानी
सीहोर मध्यप्रदेश की NEWS  15  October 2019

सूर्य उदय 6.19  सूर्य अस्त  5.56 अधिकतम तापमान  32 सेल्सियस न्यूनतम तापमान 18  डिग्री सेल्सियस

शादी का झांसा देकर बलात्कार करने वाले आरोपी को 10 वर्ष का कठोर कारावास एवं अर्थदण्ड

कमरें में बंद कर कई दिनों तक रिश्तों को कंलकित करने वाले युवक ने जान से मारने की धमकी भी दी थी

सीहोर। शादी का झांसा देकर बलात्कार करने वाले आरोपी को 10 वर्ष का कठोर कारावास एवं अर्थदण्ड अभियोजन की कहानी संक्षेप में इस प्रकार है कि पीडि़ता ने थाना इछावर में 20 जुलाई 2018 को यह रिपोर्ट कराई थी उसके माता-पिता खेती पर काम करने के लिए जाते थे वह घर पर अकेली रहती थी तभी उसका रिश्तेदार बुआ का लड़का आरोपी रवि आता था आरोपी पीडि़ता के साथ बातचीत करता था दिनांक 10 जुलाई 2018 को दिन के लगभग 12 बजे आरोपी रवि पीडि़ता के घर आया और पीडि़ता को शादी करने का झांसा दिया, पीडि़ता आरोपी के बहकावे में आ गई आरोपी पीडि़ता को ग्राम जाखली में एक गिट्टी की मशीन पर ले गया और वहाँ पर बने कमरे में पीडि़ता को बंद करके रखा तभी आरोपी ने पीडि़ता के साथ कई दिनों तक जबरदस्ती बलात्कार किया और पीडि़ता से कहा यदि घटना की जानकारी किसी को बताई तो जान से मार देंगे। थाना इछावर में अनुसंधान पश्चात अभियोग पत्र न्यायालय में पेश किया गया। न्यायालय तृतीय अपर सत्र न्यायाधीश श्रीमती स्मृता सिंह ठाकुर जिला सीहोर द्वारा अभियोजन की ओर से प्रस्तुत साक्ष्य को विश्वसनीय मानते हुये आरोपी रवि ठाकुर आत्मज श्रवण सिंह कोरकू उम्र 20 वर्ष व्यवसाय मजदूरी निवासी बोंरदीकला थाना इछावर जिला सीहोर को धारा 366, 376 भादवि एवं 5/6 पॉस्को अधिनियम के अधीन 10 वर्ष के कठोर कारावास एवं 4000 रूपये के अर्थदण्ड से दण्डित किया गया। शासन की ओर से पैरवी  केदार सिंह कौरव, सहायक जिला अभियोजन अधिकारी द्वारा की गयी।

चलते ट्रक से उड़ाया हजारों का माल, भोपाल से फ्लिप कार्ड का इलेक्ट्रानिक आइटम इन्दौर जा रहा था रास्तें में हुई वारदात

भोजन करने ढाबे पर रुका तो चालक को बदमाशों के कारनामें का पता चला

सीहोर। चलते ट्रक से हजारों रुपए का माल उड़ाए जाने का मामला प्रकाश में आने पर पुलिस ने अपराधिक प्रकरण कायम कर जांच कार्य शुरु कर दिया है। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार ट्रक क्रमांक एनएल 01 एडी 5108 को भोपाल से इन्दौर की ओर हावड़ा पश्चिम बंगाल निवासी रंजीत आत्मज केशव सोमवार की रात को रवाना हुआ था बताया जाता है कि फ्लिप कार्ड कम्पनी का इलेक्ट्रानिक्स उपकरण लेकर जा रहे रंजीत यादव पप्पू ढाबे के पास भोजन करने के लिए रुका तो गाड़ी का तिरपाल कटा मिला जिसको चैक करने पर पता चला कि उसमें इलेक्ट्रानिक्स उपकरणों से भरे दो कार्टून गायब थे। कोतवाली पहुंच कर रंजीत यादव द्वारा उपरोक्त घटनाक्रम की रिपोर्ट कराई पुलिस ने मामला कायम कर जांच कार्य शुरु कर दिया है।
आष्टा में विवाहिता की मौत से शोक पुलिस ने की जांच शुरु

सीहोर। थाना आष्टा अन्तर्गत राठौर मंदिर के पास आष्टा निवासी 40 वर्षीय रजनी पत्नी महेश सोलंकी को अज्ञात कारणों के चलते उपचार हेतु अस्पताल आष्टा लाया गया, जहॉं पर डॉंक्टर ने रजनी को मृत घोषित कर दिया। सूचना पर आष्टा पुलिस ने मर्ग कायम कर जॉंच शुरू कर दी।

अवैध पिस्टल एवं एक जिन्दा कारतूस सहित युवक गिरफ्तार, युवक पिस्टल बेच पाता इससे पहले ही पकड़ा गया

सीहोर। पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार पुलिस अधीक्षक सीहोर एसएस चौहान के निर्देशन में जिले में अवैध अग्नेय शस्त्रों की धरपकड़ हेतु चलाये जा रहे विशेष अभियान के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीहोर श्री समीर यादव एवं एसडीओपी सीहोर श्री एस.एन.चौधरी के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी श्यामपुर श्री नरेन्द्र कुलस्ते के नेतृत्व में आज थाना श्यामपुर पुलिस को मुखविर से प्राप्त सूचना के आधार पर आरोपी आजाद मीणा पिता रामप्रसाद मीणा 32 साल निवासी बोरखेड़ा जागीर थाना कुरावर जिला राजगढ़को गिरफतार कर उसके कब्जे से एक लोडेड पिस्टल मय जिन्दा कारतूस के बरामद कर पुलिस ने 25/27 आम्र्स एक्ट के तहत कार्यवाही की गई । बताया जाता हैं कि आरोपी उक्त पिस्टल को बेचने की फिराक में आया था ।  उक्त कार्यवाही में निरीक्षक नरेन्द्र कुलस्ते, सउनि. पुष्पेन्द्र यादव, आरक्षक अभिषेक राजौरिया, प्रकाश, सैनिक उमेश की सराहनीय भूमिका रही । 
सीहोर मंडी में कल से किसानों को  उपज का नकद भुगतान होगा

सीहोर। सीहोर मंडी में कल 16 अक्टूबर से मंडी प्रांगण में अनुज्ञप्तिधारी व्यापारियों द्वारा  कृषकों को उनकी उपज का नगद भुगतान किया जावेगा तथा कृषि उपज की नीलामी दिनांक 16 अक्टूबर से प्रात: 10.30 बजे से प्रारंभ होगी ।

जनसुनवाई में प्राप्त हुए लगभग 84 आवदेन, गरीबी रेखा में नाम जुड़वाने के आवेदनों की होड़

सीहोर 15  अक्टूबर,2019 जिले के विभिन्न अंचलों से आने वाले लोगों की समस्याओं का समाधान प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई के माध्यम से प्रशासन द्वारा किया जाता है। मंगलवार को जनसुनवाई में लगभग 84 आवेदन प्राप्त हुए। जनसुनवाई के दौरान अतिथि शिक्षकों ने प्रमुख रूप से अपनी मांगों को लेकर आवेदन प्रस्तुत किया। इसी प्रकार प्राप्त शिकायती आवेदनों में राशनकार्ड द्वारा राशन की व्यवस्था, नाली निर्माण, साफ-सफाई व कचरा हटाने, गरीबी रेखा की सूची में नाम जोडऩे, बिजली बिल कम करने, अतिक्रमण हटाने, सड़क निर्माण, आवास योजना का लाभ दिलवाने, ऋण माफी योजना, अतिवर्षा नुकसान का मुआवजा न मिलने सहित अन्य शिकायतें भी प्राप्त हुई हैं।   जनसुनवाई के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अरुण कुमार विश्वकर्मा, अपर कलेक्टर श्री विनोद कुमार चतुर्वेदी सहित समस्त विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

खरीफ उपार्जन के लिए पंजीयन कराने की अंतिम तिथि कल

सीहोर 15  अक्टूबर,2019  वर्ष 2019-20 खरीफ विपणन के लिए विकेन्द्रीकृत उपार्जन योजना लागू की गई है। इस योजना के अंतर्गत धान कॉमन 1815 रूपए प्रति क्विंटल तथा धान ग्रेड-ए 1835 रूपए प्रति क्विंटल की दर से क्रय की जाएगी। खरीफ उपार्जन के लिए किसान पंजीयन का कार्य 16 सितम्बर से प्रारंभ हो गया है। पंजीयन  16 अक्टूबर तक प्रात: 08 बजे से रात्रि 08 बजे तक निर्धारित पंजीयन केन्द्रों पर किया जाएगा। किसान शासकीय अवकाश के दिन छोड़कर इन केन्द्रों पर खरीफ उपर्जान के लिए पंजीयन करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त किसान स्वयं एमपी किसान एप, ई-उपार्जन मोबाईल एप, पब्लिक डोमेन में ई-उपार्जन पोर्टल पर भी पंजीयन कर सकते हैं। किसान पंजीयन के लिए एमपी किसान एप तथा ई-उपार्जन मोबाईल एप को किसान एण्ड्राइड वेस्ड मोबाईल पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। नवीन, सिकमी किसान एवं वनाधिकार पट्टाधारी किसान अपना पंजीयन केवल निर्धारित पंजीयन केन्द्रों पर ही करा सकते हैं।

जेल का निरीक्षण कर जेलर को साफ-सफाई और बंदियों की स्वास्थ्य और उनके खान-पान पर विशेष ध्यान रखने की समझाईश दी, जिला जेल में संपन्न हुआ विधिक साक्षरता शिविर

सीहोर 15  अक्टूबर,2019  जिला एवं सत्र न्यायाधीश/ अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री राजवर्धन गुप्ता के मार्गदर्शन एवं उपस्थिति में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जिला जेल में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश/सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री एस.के.नागौत्रा एवं ला रजिस्ट्रार श्री युगल रघुवंशी उपस्थित थे।  कार्यक्रम के दौरान  जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री गुप्ता द्वारा जेल में निरुद्ध बंदियों की समस्याओं का समाधान करते हुए विभिन्न कानूनी पहलूओं की जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि अपराध की पुनरावृत्ति न करें एवं बाहर आने पर एक अच्छे नागरिक के तौर पर अपना जीवन यापन करते हुए समाज के उत्थान में अपना योगदान दें। साथ ही उन्होंने जेल का निरीक्षण कर जेलर को साफ-सफाई और बंदियों की स्वास्थ्य और उनके खान-पान पर विशेष ध्यान रखने की समझाईश भी दी। इसी दौरान सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री नागौत्रा ने बताया कि लंबित मामलों के बंदी तथा सजायाफ्ता बंदी प्रकरणों, अपीलों की विधिवतपैरवी हेतु नि:शुल्क अधिवक्ता प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि लोक अदालतए, स्थाई निरंतर लोक अदालत एवं प्ली बारगेनिंग के अंतर्गत अपने लम्बे समय से लंबित राजीनामों योग्य मामलों का शीघ्र निराकरण करा सकते हैं। इसी प्रकार जिला रजिस्ट्रार श्री युगल रघुवंशी ने बंदियों को अपराध की पुनरावृत्ति न करने एवं समाज एवं देश व प्रदेश में अच्छी बनाकर देश के उज्जवल भविष्य के बारे में बताया गया कि जेल में एक सुधारात्मक दृष्टि से रखा जाता है।


स्वास्थ्य विभाग द्वारा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स सहित आरोग्य केन्द्रों व स्कूलों में किए गए हाथ धुलाई संबंधी आयोजन विश्व हाथ धुलाई दिवस पर हुए विविध आयोजन

सीहोर 15  अक्टूबर,2019  विश्व हाथ धुलाई दिवस के अवसर पर मंगलवार को जिले के समस्त 16 हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स सहित समस्त आरोग्य केन्द्र,उप स्वास्थ्य केन्द्र स्तर एवं स्कूलों में भी हाथ धुलाइ की सभी 6 चरण विभीगीय अधिकारी कर्मचारियों द्वारा समझाए गए। इस अवसर पर हैल्थ एंड वेलनेस सेंटरमैना, दिवडिय़ा, मर्दानपुर, शाहगंज, बकतरा, दिवडिया इटावा ईटारसी, बाईबोडी, सिद्धिकगंज, कोठरी, रामनगर, अमलाहा, नीनोर, अहमदपुर, बमुलिया में हाथ धुलाई अभियान के अंतर्गत हाथ धुलाई से संबंधित जागरूकता व स्वास्थ्य संबंधी लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। ग्राम स्तर ग्राम आरोग्य केन्द्र व उप स्वास्थ्य केन्द्रों में भी विश्व हाथ धुलाई दिवस पर आयोजन किए गए। इस अवसर ग्राम सभा स्वस्थ्य ग्राम तदर्थ समिति के सदस्यों को भी हाथ धुलाई के बारे में जागरूक किया गया। स्वास्थ्य अमले द्वारा स्कूलों तथा आंगनबाडी केन्द्रों पर भी हाथ धुलाई जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए।

मानसिक स्वास्थ्य शिविर में किया गया 80 से अधिक मरीजों का परीक्षण

सीहोर 15  अक्टूबर,2019 राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम सीहोर के तत्वाधान में आज विश्व मानसिक स्वास्थ्य सप्ताह के अंतर्गत मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रभाकर तिवारी के दिषा निर्देश एवं सिविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा के मार्गदर्शन में जिला चिकित्सालय के मन कक्ष में संपन्न हुआ। शिविर के आयोजन में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान भी सहभागी रहा। सिविल सर्जन डॉ.आनंद शर्मा द्वारा शिविर का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य जागरूकता पर गतिविधियां आयोजित की गई। मरीजों उनके परिजनों को जागरूकता संबंधी पर्चे वितरित किए गए। शिविर में 80 से अधिक मरीजों का परीक्षण कर परामर्श व उपचार प्रदान किया गया। मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ.आर.के.बैरागी, क्लीनिकल साइकोलाजिस्ट डॉ.राहुल शर्मा और डॉ.प्रगति पाण्डेय, स्टाफ नर्स नीलम चोपड़ा, रीना सिरसाम, नीतू करदाते ने मरीजों का परीक्षण कर उन्हें परामर्श प्रदान किया। शिविर में डिप्रेशन, साईकोसिस, नशे, तनाव, चिंता, मिर्गी इत्यादि बीमारियों के रोगियों को उपचारा दिया गया तथा बौद्धिक नि:शक्तता व अन्य मानसिक विकलांगता का परीक्षण और प्रमाणन किया गया।

पंचायतों की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 16 दिसम्बर को

सीहोर 15  अक्टूबर,2019 राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतों के निर्वाचन के लिए एक जनवरी 2019 की संदर्भ तारीख के आधार पर पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण के लिए संशोधित कार्यक्रम जारी किया गया है। उल्लेखनीय है कि पंचायतों के परिसीमन की कार्यवाही के कारण मतदाता सूची में पुनरीक्षण की प्रक्रिया स्थगित कर दी गई थी। फोटोयुक्त अंतिम मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 16 दिसम्बर 2019 को होगा। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्रीमती सुनीता त्रिपाठी ने जानकारी दी है कि फोटोयुक्त प्रारूप मतदाता सूची का ग्राम पंचायत एवं अन्य विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन 13 नवम्बर को होगा। स्टैडिंग कमेटी की बैठक 13 से 18 नवम्बर के बीच  होगी। प्रारूप मतदाता सूची पर 13 से 21 नवम्बर तक दावा, आपत्ति प्राप्त की जायेगी। दावे, आपत्ति का निराकरण 27 नवम्बर तक होगा।

किसान एप पर देख सकते हैं भू-अभिलेख संबंधी जानकारी पीएम किसान योजना के लिए पात्रता की स्थिति घर बैठे अपने मोबाईल पर देख सकेंगे

सीहोर 15  अक्टूबर,2019  भू-अभिलेख संबंधी जानकारी के संबंध में किसान एप लॉन्च किया गया है। इस एप के माध्यम से किसान अपनी भूमि संबंधी रिकॉर्ड, ई-उपार्जन के लिए रिकार्ड, ई-उपार्जन के लिए दावे प्रस्तुत करने, गिरदावरी के लिए उगाई गई फसल की स्व घोषणा करने, दर्ज की गई फसल के लिए दावे/आपत्ति प्रस्तुत करने, पीएम किसान योजना के लिए पात्रता की स्थिति इत्यादि घर बैठे अपने मोबाईल पर देख सकेंगे। इस एप से किसान को सबसे बड़ा लाभ भूमि रिकार्ड की स्थिति देखने और वास्तविक समय में परिवर्तनों से अवगत करने में सक्षम होना है। सेवाओं में शामिल होने के सुझाव और इसके कामकाज/मुद्दों पर प्रतिक्रिया भी भेज सकेंगे। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।


दो दिवसीय अंडर-19 शालेय संभाग स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता के  फाइनल में भोपाल ने सीहोर को 37 रन से हराकर खिताब पर किया कब्जा

सीहोर। शहर के पीजी कालेज मैदान पर खेली जा रही दो दिवसीय अंडर-19 शालेय संभाग स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता में मंगलवार को हुए फाइनल में भोपाल क्रिकेट टीम ने सीहोर क्रिकेट टीम को 37 रन से हराकर खिताब पर कब्जा किया। इस मैच में भोपाल के खिलाडिय़ों ने सीहोर के खिलाडिय़ों को खेल के हर क्षेत्र में उम्दा प्रदर्शन करते हुए मात दी। दोपहर के बाद शुरू हुए इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते उतरी भोपाल क्रिकेट टीम ने निर्धारित 20 ओवर में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए आठ विकेट के नुकसान पर 150 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। इसमें युवराज ने 30 रन और अथर ने 29 रन की पारी खेली। वहीं सीहोर की ओर से गेंदबाजी करते हुए राम ने 2 विकेट, दीपेन्द्र, असमेर खां और राजवीर ने 1-1 विकेट हासिल किए। जबाव में लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीहोर टीम भोपाल टीम के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सकी और 19 वें ओवर में ही 113 रन पर आल आउट हो गई। इसमें सीहोर के प्रतिभाशाली बल्लेबाज राजवीर ने 42 रन और असमेर खां ने 20 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेली। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज अधिक देर क्रीज पर जम नहीं सका। वही भोपाल की ओर से रोहित ने तीन विकेट, आकाश ने दो विकेट और आकाश, शिवांश, ओन ने 1-1 विकेट हासिल किए।  मैच के अंत में आवासीय स्कूल के प्राचार्य आलोक शर्मा, अता उल्ला खान, दिलीप गुर्जर, मदन कुशवाहा, अक्षय दुबाने, मनोज दीक्षित मामा, आशीष शर्मा, अरुणा पारे, चंद्रशेखर शर्मा, चेतन मेवाड़ा, सचिन कीर आदि ने भोपाल क्रिकेट टीम के खिलाडिय़़ों का उत्साहवर्धन किया।

ग्राम बरखेड़ाहसन में जारी रामलीला मंचन केवट और श्रीराम के प्रसंग का मंचन श्रद्वालुओं को भाया

सीहोर। ग्राम बरखेड़ाहसन में जारी दस दिवसीय रामलीला में स्थानीय कलाकारों के द्वारा भगवान राम के वनवास और केवट प्रसंग का जीवंत मंचन किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल थे। इस संबंध में जानकारी देते हुए हिन्दू महा पंचायत के जिलाध्यक्ष प्रदीप सक्सेना ने बताया कि गत दिनों 10 अक्टूबर से जारी आदर्श रामलीला मंच के तत्वाधान में जारी रामलीला आगामी 20 अक्टूबर तक जारी रहेगी। देर रात्रि को जारी रामलीला में स्थानीय कलाकारों ने वनवास प्रसंग की शानदार प्रस्तुति दी। रघुकुल रीत सदा चली आई प्राण जाए पर वचन न जाए। राजा दशरथ ने कैकयी को दिए वचन पूरे किए। राम को वनवास मिला। राम संग सीता और लक्ष्मण भी चल पड़े। जहां राम वनवास प्रसंग और केवट प्रसंग दर्शाया गया।  केवट और श्रीराम के प्रसंग का मंचन किया गया। केवट के सवालों का श्रीराम ने बखूबी जवाब दिया। केवट ने राम को सरयू नदी पार करवाई। केवट द्वारा श्रीराम की नैया पार कराने के दृश्य को देखकर दर्शक भावमुग्ध हो गए। पहले दृश्य में पिता के वचन को पूरा करने के लिए भगवान राम जब वनवास जाने के लिए भाई लक्ष्मण और पत्नी सीता के साथ निकलते हैं तो उन्हें सरयू नदी पार करनी पड़ती है। तीन अनजान लोगों को जंगल में आते देख केवट के मछुआरे साथी पहले तो प्रभु राम से सवाल करते हैं। रामलीला मंचन में परिचय मिलने के बाद वह सबसे पहले प्रभु के चरणों में दंडवत प्रमाण करते हैं। इसके बाद वह केवट को राम के आने की सूचना देते हैं। अपने प्रभु के आने की सूचना मिलते ही केवट नंगे पांव प्रभु के पास जाते हैं। इस दौरान राम और केवट संवाद ने दर्शकों का खूब ध्यान खींचा। जब भगवान श्रीराम लक्ष्मण और सीता सहित सरयू नदी के किनारे पहुंचे तो नदी पार करने के लिए उन्होंने केवट को बुलाया, लेकिन कोई भी उन्हें अपनी नाव में बैठाने के लिए तैयार नहीं था। जब भगवान ने इसका कारण पूछा तो उन्होंने बताया की जब आप के चरण छूने से पत्थर स्त्री बन सकता है तो हमारी नाव में बैठने से वह भी स्त्री बन जाएगी। तब हम लोग अपना गुजारा कैसे चलाएं। इस पर भगवान ने अपने पांव पखारने की इजाजत दे दी। बाद में जब केवट ने भगवान को नदी के पार पहुंचा दिया और भगवान मजदूरी देने लगे। इस पर केवट ने यह कहते हुए मना कर दिया कि मैं एक मामूली केवट हूं जो लोगों को नदियां के पार कराता हूं। मगर आप तो दुनिया के तारणहार हैं। जब हम तुम्हारी शरण आएं तो हमें पार लगा देना। अंत में महा प्रसादी का वितरण किया गया। इस दौरान राम महाकाल गु्रप के नवीन शर्मा दीपक समाधिया पंकज कश्यप दीपक कटारे कुलदीप शर्मा जीतू लोधी आदि शामिल थे।

नगर पालिका के ठेकेदारों एवं विभिन्न समस्याओं के खिलाफ जिला कांग्रेस सेवादल और पार्षद देंगे धरना

मांगे पूरी नहीं होने पर 16 अक्टूबर सेे नगर पालिका कार्यालय के समक्ष सुबह 11 से शाम 5 बजे तक  धरना दिया जाएगा

सीहोर। सीहेार के विभिन्न वार्डो तथा अजा बहुल वार्ड क्रमांक 11 में 14 माह बीत जाने के बाद भी ठेकेदारों के द्वारा निर्माण कार्य चालू नहीं किया जाने तथा अन्य कार्यो की टीएस नहीं भेजे जाना, स्वीकृत कार्यो के टेंडर नहीं लगाए जाने, प्रधानमंत्री आवास के स्वीकृत प्रकरणों की राशि हितग्राहियों के खातों में नहीं डालने में अनावश्यक विलंव स्वीकृत रविदास मंदिर में पंखें लाईटे नहीं लगाने तथा अन्य समस्याओं को लेकर जिले के प्रभारी मंत्री आरिफ अकील मध्य प्रदेश शासन के राज्य अनुसुचित जाति आयोग द्वारा जिले के कलेक्टर तथा मुख्य नगर पालिका अधिकारी संदीप श्रीवास्तव को पत्र लिखकर समय सीमा श्रेणी डी में समस्याओं का तत्काल निराकरण कर ठेकेदारों से  वार्डो में निर्माण कार्य चालू तथा ठेकेदारों के शेष भुगतान करते हुए वार्ड में तत्काल विकास कार्य सड़क पुलिया नाली निर्माण कराए जाने का पत्र लिखकर समस्याओं के निराकरण के लिए लिख गया था।   लेकिन समय निकल जाने के बाद भी उक्त कार्य नहीं होने से जनता का आक्रोश भड़क गया। जिसे लेकर जिला कांग्रेस सेवादल अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले , नपाध्यक्ष राखी सुशील ताम्रकार क्षेत्रीय पार्षद आरती खंगराले एवं अन्य पार्षद,महिला कांग्रेस संवादल अध्यक्ष आशा गुप्ता, जिला कांग्रेस सेवादल उपाध्यक्ष डॉ जितेंद्र पटेल, ब्लाक कांग्रेस सेवादल अध्यक्ष मांगीलाल टिमराई श्यामलाल महोबिया, पन्नालाल खंगराले,राहुल जाटव मोहन जागंड़ा आदि कार्यकर्ताओं एवं नागरिकों ने जनसुनवाई के दौरान जिला कलेक्टर अजय गुप्ता,नगर पालिका अध्यक्ष अमिता जसपाल अरोरा अनुविभागीय आदित्य जैन, मुख्य नगर पालिका अधिकारी संदीप श्रीवास्तव को समस्याओं के निराकरण के लिए ज्ञापन सौपा और समस्याओं के निराकरण नहीं होने की दशा में 16 अक्टूबर बुधवार की सुबह 11 बजे नगर पालिका कार्यालय के समक्ष प्रतिदिन मांगे पूरी नहीं होने तक सुबह 11 से शाम 5 बजे तक अश्चितकालीन धरना दिया जाने की सूचना दी गई।

प्रदेश कांग्रेस परिवहन प्रकोष्ठ के रहमान उपाध्यक्ष एवं वर्मा बने महामंत्री

जिला कांग्रेस परिवहन प्रकोष्ठ ने किया स्वागत सीहोर और आष्टा गल्ला मण्डी जाने में नो इंट्री की समस्या से अवगत कराया

सीहोर। प्रदेश कांग्रेस परिवहन प्रकोष्ठ के हिफजउर रहमान को प्रदेश उपाध्यक्ष एवं राजेन्द्र वर्मा को प्रदेश महामंत्री नियुक्त किया गया है। इनकी इस नियुक्ति पर जिला कांग्रेस परिवहन प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष जसवीर सिंह खनुजा के नेतृत्व में एवं यूनियन के सदस्यों द्वारा स्थानीय इन्दौर नाके पर पुष्पमालाओं से भव्य स्वागत कर सीहोर और आष्टा गल्ला मण्डी जाने में नो इंट्री की समस्या से अवगत कराया एवं जहां से नो इंट्री चालू होती है वहां नो इंट्री के बोर्ड भी लगाये जावे ताकि ट्रक चालक को पता चल सके। स्वागत करने वालों में प्रमुख रुप से आष्टा जनपद अध्यक्ष बहादुर सिंह ठाकुर, पवन राठौर, गणेश जाट, साजिद अंसारी, इद्रीस मंसूरी आष्टा, नईम उद्दीन शेख, सनव्वर खाँ, गुरमीत सिंह राजपाल, कैलाराम जाट, दिनेश भाई, अनिल शर्मा, सुरेश राठौर, रसीद भाई आष्टा, मुस्सु भाई, शमीम उद्दीन आष्टा, पुरुषोत्तम मीणा, निक्की छावड़ा, चेतन चौहान, लोकेन्द्र वर्मा, देवराज वर्मा, योगेन्द्र बघेल आदि लोग उपस्थित थे।

मप्र लिपिक वर्गीय कर्मचारी संघ की प्रांतीय कार्य समिति की बैठक भोपाल में संपन्न

सीहोर । मध्यप्रदेश लिपिक वर्गीय कर्मचारी संघ की प्रांतीय कार्य समिति की बैठक दिनांक 12 व 13 अक्टूबर 2019 को भोपाल के महार्षि गौतम भवन में संपन्न हुई, जिसके मुख्य अतिथि म.प्र.शासन के विधि और विधाई कार्य मंत्री पी.सी.शर्मा उपस्थित थे। प्रांतीय कार्य समिति की बैठक में श्री मनोज वाजपेयी के नेतृत्व में प्रांतीय एवं जिला पदाधिकारियों द्वारा विश्वास व्यक्त किया गया। म.प्र.शासन के मंत्री श्री पी.सी. शर्मा द्वारा कर्मचारी हित में उनकी समस्याओं के शीघ्र निराकरण का आश्वासन दिया गया तथा मुख्यमंत्री से भी इस सम्बंध में व्यक्तिगत रुप से चर्चा करने का आश्वासन दिया गया।  म.प्र. विधानसभा चुनाव 2018 मे कांग्रेस पार्टी द्वारा जारी वचन पत्र पुस्तिका का बिन्दु क्रमांक 47.20 जिसमे लिपिको को शिक्षको के समान वेतनमान एवं ग्रेड पे देने हेतु वचन दिया गया था। उक्त वचन पत्र को पूरा करने के लिए म.प्र. शासन सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा दिनांक 19/12/18 को सभी विभागो को निर्देश दिये जा चुके हैं किन्तु अभी तक उक्त वचन क्र 0 47.20 पूर्ण नही करने के फ लस्वरूप एवं पूर्व सरकार द्वारा गठित रमेशचन्द्र शर्मा समिति द्वारा लिपिक हितेषी 23 अनुसंशाओं को लागू करने हेतु स्मरण कराया गया। इस अवसर पर जिला शाखा सीहोर के अध्यक्ष राजेन्द्र मिश्रा, सचिव सुदंरलाल राठौर, तहसील शाखा सीहोर के अध्यक्ष अश्ंाुल शर्मा, अनिल शर्मा, एल.एल. धावरे, लखन सिंह सोलंकी, सुरेश श्रीवास्तव राजेश खन्ना, अंकुर शर्मा,रामबाबू सक्सेना, एच पी राठौर, ओ पी ठाकुर, विशाल कौशल मंसूर अली सूर्यकान्त त्रिपाठी, विशाल शर्मा,आशीष मालवीय, मनोज गुप्ता, आदर्श शास्त्री, दिलीप राठौर, दिग्विजय सिंह, अरूण ठाकुर कमलेश बिलबार ,अक्षय जैन, विक्रांत सिसोदिया, दीपेन्द्र सिंह, कपिल सोनी ,प्रदीप मण्डलोई, मुकेश शर्मा, अजय मालवीय, अजय गौतम,राजेन्द्र झलावा आदि उपस्थित थे।

बजरंगियों ने सड़क पर उतर कर जताया पश्चिम बंगाल की घटना पर आक्रोश राष्ट्रपति के नाम डिप्टी कलेक्टर को दिया ज्ञापन हत्यारों को की फांसी देने की मांग

सीहोर। सैकड़ों बजरंगों और विहिप कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को सड़क पर उतर कर पश्चिम बंगाल में हुई घटना को लेकर कड़ा आक्रोश व्यक्त किया। बजरंङ्क्षगयों और विहिप कार्यकर्ताओं ने हिन्दूओं के सम्मान में विहिप बजरंग दल ने जबरदस्त नारे लगाए। विहिप जिलाध्यक्ष सुनील कुमार शर्मा के नेतृत्व में राष्ट्रपति के नाम का ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर वरूण अवस्थी को दिया। पश्चिम बंगाल में लगातार हो रहीं निर्दोष हिदूओं की हत्याओं को लेकर केंद्रीय विश्व हिन्दू परिषद बजरंग दल के देश व्यापी आहवान पर जिला विश्व हिन्दू परिषद बजरंग दल ने विरोध प्रदर्शन किया। विहिप जिलाध्यक्ष श्री शर्मा के नेतृत्व में जिले भर के सैकड़ों बजरंग दल और विहिप के कार्यकर्ता टाउन हाल में एकत्रित हुए। कार्यकर्ता पश्चिम बंगाल सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए टाउन हाल से दोपहर में कलेक्ट्रेट पहुंचे। कलेक्ट्रेट में ज्ञापन का वाचन विहिप जिलाध्यक्ष श्री शर्मा ने किया। प्रदर्शन में प्रांत गोरक्षा प्रमुख  अजीत शुक्ला जिला अध्यक्ष सुनील कुमार शर्मा, जिला उपाध्यक्ष, जगदीश कुशवाह, जिला मंत्री राकेश कुमार विश्वकर्मा, जिला संयोजक विवेक राठौर, जिला कोषाध्यक्ष पंडित मोहित राम पाठक, जिला गोरक्षा प्रमुख  जितेंद्र नारोलिया, जिला समरसता प्रमुख डॉ गगन नामदेव,  अखाड़ा प्रमुख अन्नू चौहान, नगर अध्यक्ष  आलेख राज राठौर, नगर मंत्री यग्ज्ञश,  नगर संयोजक आशीष कुशवाहा, सीहोर ग्रामीण प्रखंड महेश मेवाड़ा,  श्रीराम सिंह धनगर, कमल परमार, दीनदयाल, महेंद्र, दीपक,   राजेंद्र श्रीवास्तव, प्रभात मेवाड़ा, अमित दांगी, पवन पाठक, भगवान कुशवाह, अंकित, शुभम कुशवाह, सुमित राठौर सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शामिल रहे।

पुष्पा हायर सेकेंडरी स्कूल में लगा दंत चिकित्सा शिविर

सीहोर। पुष्पा हायर सेकेंडरी स्कूल में सर्वधर्म समिति के द्वारा नि: शुल्क दंत चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर का उद्घाटन श्रद्धेय फादर रायन एसवीडी और  फादर सोलोमन प्राचार्य पुष्पा हायर सेकेंडरी स्कूल के द्वारा किया गया। शिविर के शुरुआत में विशेषज्ञों ने दंत रोग होने के कारण एवं उससे बचाव के बारे में बताया। इस शिविर में 103 बच्चों के दांतों का परीक्षण किया गया। चिकित्सकों ने बच्चों को सुबह व रात में खाना खाने के बाद दांत साफ करने की सलाह दी। इस दौरान अधिकतर रोगी पायरिया के पाए गए। इसके अलावा  दांतों में  कीड़ा लगने के मामले भी पाए गए। चिकित्सकों ने  दांतों की सुरक्षा के लिए  टिप्स दिए। उपचार के साथ ही बच्चों को दवाइयां भी दी गई। डॉक्टर अंकित सुरानाए डॉक्टर पुलकित मालवीय एवं डॉक्टर आयुषी सुराना शिविर में मौजूद रहे।  इस मौके पर विशेष रूप से सर्वधर्म समिति के अध्यक्षा श्रीमती नवदीप कौर एवं उपाध्यक्ष श्रीमांन शेख रईस श्रीमान अजमत उल्लाह खान श्रीमती चंदा नागिन जैन अतुल सुराना और ब्रदरगण उपस्थित थे।

कल होगा मुख्यमंत्री निकाह योजना 23 जोड़े होंगे शामिल

सीहोर।  निकाह योजना का आयोजन कल 16 अक्टुबर को जनपद पंचायत द्वारा मुस्लिम वेलफेयर कमेटी के सहयोग से अलाहदा खेड़ी के खेल मैदान में इछावर रोड पर प्रात: 11 बजे आयोजित किया जायेगा। उक्त आशय की जानकारी कार्यक्रम संयोजक मुनव्वर खान ने दी। इस आयेाजन में 23 वर-वधु का विवाह होना संभावित है।


संविदा कर्मचारियों ने नियमितिकरण को लेकर सौंपा ज्ञापन मांगें नहीं मानी गई तो 21 अक्टूबर को दिया जाएगा धरना

सीहोर। सरकार बनने के 10 माह बीत जाने के बाद भी संविदा कर्मचारियों के नियमितीकरण तथा विभिन्न विभागों से निष्कासित किये गये संविदा कर्मचारियों को बहाल करने के संबंध मे कोई ठोस कदम नही उठाने के कारण आज जिले के समस्त संविदा कर्मचारियो ने कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौपा। संविदा कर्मचारी/अधिकारी संघ के जिला अध्यक्ष शैलेन्द्र वर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा विधान सभा चुनाव से पूर्व 18 सितम्बर 2018 को संविदा कर्मचारियों के बीच आकर खुले मंच से घोषणा की गई थी कि प्रदेष मे कांग्रेस की सरकार बनने पर हमारे द्वारा समस्त संविदा कर्मचारियों को नियमित किया जावेगा तथा विभिन्न विभागों से निष्कासित किये गये संविदा कर्मचारियों को बहाल भी किया जावेगा। जिसे कांगे्रस द्वारा अपने चुनावी वचन पत्र मे भी शामिल किया गया था किन्तु सरकार बनने के बाद इस संबंध मे मुख्यमंत्री द्वारा अभी तक कोई ठोस कदम नही उठाया जाकर केवल रस्म अदायगी की जा रही हैै जिससे संंिवदा कर्मचारियों मे अत्याधिक रोष व्याप्त है। अपनी मांगो को मनवाने हेतु संविदा कर्मचारियों द्वारा संविदा स्वराज आंदोलन की शुरूवात की गई है जिसके तहत आज जिले के समस्त संविदा कर्मचारी कलेक्ट्रेट परिसर में इकटठा हुए तथा रेली निकालकर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौपा गया। संविदा स्वराज आंदोलन के तहत इससे पूर्व भी दिनांक 10 एवं 11 अक्टूबर को संविदा कर्मचारियों द्वारा अपने कार्यस्थल पर काली पट्टी बांधकर कार्य किया गया था तथा सरकार के प्रति अपना आक्रोश जताया था। आज ज्ञापन के बाद भी यदि सरकार द्वारा संविदा कर्मचारियो की मांगे नही मानी गयी तो 21 अक्टूबर 19 को भोपाल में धरना प्रर्दशन किया जावेगा। ज्ञापन सौंपने वालो में प्रमोद राठोर, देवेन्द्र राठोर, गुलाबसिहं अहिरवार, नवीन देवलिया, जयदीप, सतोष केलोदिया, अरूण मुकाती, अर्चनासिहं, शहनाज खातून, कमल वर्मा, भरत मेवाडा, धर्मेन्द्र उपाध्याय, संजीव गोस्वामी, बंन्दना सक्सेना, अनुराधा शर्मा, सुशांत श्रीवास्तव, अशोक पटेल, विजय झारिया, एमएल अहिरवार, अमित तारे, मुकेश वर्मा, पे्रम मेवाडा, आनन्द गुप्ता, सहित सेकडो की संख्या में कर्मचारी शामिल थें।
आष्टा के कम्युनिटी हाल में 16 अक्टूबर  को दिव्यांगजन के स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन

आष्टा। नगरपालिका परिषद आष्टा द्वारा स्थानीय कम्युनिटी हाल में 16 अक्टूबर 2019 को प्रात: 10 बजे से दिव्यांगजन के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए शिविर का आयोजन किया गया है। स्वास्थ्य परीक्षण उपरांत पात्र दिव्यांगजन को नि:शक्तत: प्रमाण पत्र उपलब्ध कराए जाएंगे। जिन दिव्यांगजनों के पास तीन वर्ष से अधिक समयावधि के दिव्यांग प्रमाण पत्र है तथा यूडीआईडी कार्ड हेेतु पात्र नही है, उन्हें भी इस शिविर का लाभ मिलेगा तथा शिविर में पात्र दिव्यांगजनों को उपकरण हेतु चिन्हांकित किया जाएगा। इसी शिविर में जिला परिवहन अधिकारी अनुराग शुक्ला भी मौजूद रहेंगे तथा पात्र दिव्यांगजनों का चयन कर उन्हें वाहन ड्रायविंग लायसेंस भी बनाए जाएंगे।  नपाध्यक्ष कैलाश परमार ने जानकारी देते हुए बताया कि नगरपालिका परिषद आष्टा की पहल पर सामाजिक न्याय एवं निशक्त जनकल्याण विभाग को पत्र लिखकर दिव्यांगजन के स्वास्थ्य परीक्षण तथा उनके प्रमाण पत्र का युक्ति युक्तकरण किए जाने की पहल की गई है, ताकि पात्र दिव्यांगजन को समुचित लाभ और सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें। शिविर में जिला चिकित्सालय सीहोर एवं सिविल अस्पताल आष्टा के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके जैन, सिविल अस्पताल आष्टा के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रवीर गुप्ता, पीजीएमओ खंड चिकित्सा अधिकारी आष्टा, डॉ. जीडी सोनी पीजीएमओ अस्थीरोग विशेषज्ञ, डॉ. यूके श्रीवास्तव पीजीएमओ, डॉ. राहुल शर्मा मनोरोग चिकित्सक जिला चिकित्सालय सीहोर परीक्षण हेतु मौजूद रहेंगे। शिविर में जिन हितग्राहियों के नि:शक्तत: प्रमाण पत्र तीन वर्ष की अवधि के हो गए है उनका भी परीक्षण उपरांत नवीनीकरण किया जाएगा तथा सभी दिव्यांगजन अपने पूर्व चिकित्सा प्रमाण पत्र की प्रति, आधार कार्ड, समग्र आईडी, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड तथा 2 पासपोर्ट साईज के फोटो साथ लाए। नगरपालिका अध्यक्ष कैलाश परमार, मुख्य नगरपालिका अधिकारी नीरज श्रीवास्तव ने सभी दिव्यांगजन से आग्रह किया है कि वे इस शिविर में भाग लेकर अपने पूर्व चिकित्सा प्रमाण पत्र का नवीनीकरण कराएं तथा जिन दिव्यांगजनों का दिव्यांग प्रमाण पत्र नही है वे दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाएं तथा शासन की विभिन्न योजना का लाभ लें।

माँ अम्बे महारानी के जयकारों के साथ निकाला गया विसर्जन चल समारोह

आष्टा।  प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी माँ अम्बे महारानी सार्वजनिक गरबा उत्सव समिति नजरगंज के तत्वावधान में एक विशाल चल समारोह श्रीराम मंदिर सुभाष चौक से आरम्भ होकर नगर के प्रमुख मार्गो से होता हुआ माँ  पार्वती के तट पर पहुंचा। चल समारोह में - माता जी की चलित झांकी, चलित हाथी, गरबा खेलती हुई बालिकाऐं, महिलाऐं एवं भजन गाड़ी, उज्जैन के सुप्रसिद्ध नगाड़े एवं बैण्ड बाजों व सैकड़ों की संख्या में धर्मप्रेमीगण सम्मिलित थे। जुलूस का स्वागत  नगरपालिका परिषद आष्टा ने समिति के सभी सदस्यों को साफा बांधकर स्वागत किया। इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष सुभाष नामदेव, सुरेन्द्र खत्री, गणेश प्रसाद खत्री, कैलाश सोनी, रवि नामदेव, मोन्टू कोरी, आनन्द डोंगरे, नाना खत्री, अंकुश सोनी, कपिल सोनी, सुशील उज्जैनिया, राजेश उज्जैनिया, गोपाल उपाध्याय के साथ सभी सदस्यगण मौजूद थे। समिति के अध्यक्ष ने सभी स्थायी सदस्य एवं दानदाताओं का आभार व्यक्त किया एवं चल समारोह का स्वागत करने वालों को धन्यवाद दिया।

मानसिक स्वास्थ्य संवर्धन और आत्महत्या रोकथाम विषयक कार्यशाला आयोजित

सीहोर। चन्द्रशेखर आजाद शासकीय महाविद्यालय, सीहोर में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में मानसिक स्वास्थ्य संवर्धन और आत्महत्या रोकथाम विषयक कार्यशाला आयोजित की गई,जिसमें मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ प्रगति पांडे द्बारा विद्यार्थियों को मानसिक स्वास्थ्य के संतुलन के विषय में बताया गया। विद्यार्थियों ने अच्छे अंक न अर्जित करने पर आत्महत्या की मानसिकता को रोकने पर प्रश्न किए एवं सहज उत्तर प्राप्त किए। संचालन वरिष्ठ रासेयो स्वयंसेवक उमेश पंसारी द्बारा किया गया। साथ ही मानसिक रूप से कमजोर लोगों को समाज की मुख्य धारा से जोडऩे के लिए दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा शेरपुरा के पास मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास संस्थान स्थापित किए जाने की जानकारी भी दी गई । कार्यशाला में कार्यक्रम अधिकारी देवेंद्र एवं रीना मरकाम एवं राजनीति विज्ञान की शिक्षिका वर्षा सहित तरुण, आशीष, किरण, अंजलि, निहारिका, मेघा, राहुल, गोपाल आदि उपस्थित थे ।

विकासखंड स्तरीय कालिदास समारोह संपन्न श्लोक प्रतियोगिता में एकता वर्मा और चित्रांकन प्रतियोगिता में शशांक पुष्पद उत्कृष्ट विद्यालय सीहोर के प्रथम रहे

सीहोर। स्थानीय शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 1 सीहोर में विकासखंड स्तरीय कालिदास समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें विकासखंड से आए स्कूली छात्र छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। समारोह के मुख्य अतिथि श्री रमेश शर्मा ने कहा कि कालिदास मां सरस्वती के वरद पुत्र थे, उन्होंने अपने जीवन में वैसे तो कई कृतिया लिखी लेकिन प्रमाणिक रूप से सात ग्रंथ हैं जिसमें 3 नाटक हैं , अभिज्ञान शकुंतलम, मालविकाग्निमित्र, विक्र मोर वसिहम, लोखंड का ऋृतु संहार और मेघदूत है। कार्यक्रम प्रभारी जितेंद्र शर्मा  ने कहा कि अभिज्ञान शाकुंतलम् कालिदास की सबसे प्रसिद्ध रचना है यह नाटक कुछ उन भारतीय साहित्यिक कृतियों में से है जिनका सबसे पहले यूरोपीय भाषाओं में अनुवाद हुआ था यह पूरे विश्व साहित्य में अग्र रचना मानी जाती है। इस अवसर पर कार्यक्रम के अंत में संस्था प्राचार्य आरके बांगरे  ने बताया कि कालिदास वैदभी रीति के कवि हैं, और तद्अनुरूप अपनी अलंकार युक्त किंतु सरल और मधुर भाषा के लिए विशेष रूप से जाने जाते हैं, उनके प्रकृति वर्णन अद्वितीय हैं,और विशेष रूप से उन्होंने अपने शृंगार रस प्रधान साहित्य में भी आदर्शवादी परंपरा और नैतिक मूल्यों का समुचित ध्यान रखा है, कार्यक्रम का संचालन विद्वान एवं व्याख्याता अरुण चंद्र शर्मा ने किया। कार्यक्रम में दो प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें श्लोक प्रतियोगिता में एकता वर्मा और चित्रांकन प्रतियोगिता में शशांक पुष्पद उत्कृष्ट विद्यालय सीहोर को प्रथम स्थान मिला। 16 अक्टूबर 2019 को जिला स्तरीय कालिदास प्रतियोगिता का आयोजन शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सीहोर में होना है जिसमें विकासखंड से प्रथम आए छात्र जिला स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा करेंगे। कार्यक्रम में डॉक्टर देवेंद्र साहू, दिनेश मेवाड़ा, निर्मल निगोदिया, ईश्वर सिंह सिनोरिया, डी के राय, संतोष सोनी, ममता समाधिया उपस्थित रहे।

दो सटोरिये गिरफ्तार

सीहोर। कोतवाली पुलिस ने अवैध रूप से सटटा लिखते पाये जाने पर एक मीनार मस्जिद के पास गंज निवासी जितेन्द्र पिता धूलसिंह मालवीय को गिरफतार कर उसके कब्जे से 1500/- रूपये नगदी एंव सटटा पर्ची जप्त कर सटटा एक्ट के तहत कार्यवाही की है।  बुदनी पुलिस ने अवैध रूप से सटटा लिखते पाये जाने पर अंसाल मियॉ का मकान बुदनी निवासी देवीदीन पिता रामसिया कुशवाह को गिरफतार कर उसके कब्जे से 2510/-रूपये नगदी एंव सटटा पर्ची जप्त कर सटटा एक्ट के तहत कार्यवाही की है।

छुरी रखकर घूम रहा युवक पुलिस के हत्थे चढ़ा अवैध शराब जप्त

सीहोर। थाना शाहगंज पुलिस दीवडिया थाना इछावर निवासी ज्ञानसिंह पिता ओंकारसिंह सुर्यवंशी उम्र 30 साल को सार्वजनिक स्थान पर अवैध रूप से छुरी रखे पाये जाने पर गिरफ्तार कर आम्र्स एक्ट के तहत कार्यवाही की है।  थाना पार्वती पुलिस ने अवैध रूप से 18 क्वाटर देशी शराब सहित ग्राम मालीपुरा निवासी कमल सिंह पिता फूलसिंह को गिरफ्तार कर आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही की गई है।

कार की टक्कर मे बाइक सवार घायल

थाना कोतवाली अन्तर्गत सीहोर-आष्टा रोड़ ट्रामा सेन्टर के सामने कार क्रमांक एम.पी.-43-सी.-0362 के चालक ने अपने वाहन को अनियंत्रित गति से चलाते हुये मोटर सायकल क्रमांक एम.पी.-37-एम.ए.-9379 में टक्कर मार दी, जिससे संदीप पिता नारायण सिंह पारदी को चोटें आई। थाना पार्वती अन्तर्गत हरिओम होटल के पास बायपास रोड़ आष्टा पर सफेद कार क्रमांक एम.पी.-07-पी.सी.-9394 के चालक ने अपने वाहन को अनियंत्रित गति से चलाते भादरसिंह पिता रणजीत सिंह मेवाड़ा निवासी रसूलपुरा आष्टा टक्कर मार दी, जिससे भादरसिंह को चोटें आई।

भोपाल नाके से इंग्लिशपुरा पुराना बस स्टेण्ड, मछलीपुल सड़क निर्माण कार्य का हुआ श्रीगणेश

सीहोर। आज सीहोर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती अमीता जसपाल अरोरा ने सीहोर नगर को टू वे सुसज्जित सड़क पथवे निर्माण की सौगात प्रदान करते हुए मुख्यमंत्री अधोसंरचना अन्तर्गत बनाई जाने वाले इंग्लिशपुरा से लेकर पुराना बस स्टेण्ड, मछलीपुल सड़क निर्माण कार्य को मंजूरी देते हुए नपाध्यक्ष प्रतिनिधि जसपाल सिंह अरोरा एवं नपा के पार्षदों, अधिकारियों, कर्मचारियों एवं क्षेत्रीय नागरिकों की उपस्थित में टू वे सड़क निर्माण कार्य निर्धारित डीपीआर के अनुसार सड़क के दोनों ओर चूना डालकर निर्माण कार्य प्रारंभ कराया।  नपाध्यक्ष श्रीमति अमीता जसपाल अरोरा ने बताया कि मुख्यमंत्री अधोसंरचना अन्तर्गत नपा द्वारा बहुप्रतिक्षित इंग्लिशपुरा, पुराना बस स्टेण्ड, मछली पुल सड़क निर्माण को शासन से मंजूरी प्राप्त की जा चुकी है। सड़क निर्माण हेतु सड़क निर्माण कार्य का श्री गणेश कर दिया गया है। शीघ्र ही सीहोर नगर को सुन्दर बनाने के संकल्प के साथ सुन्दर टू वे सड़क, पथवे निर्माण के साथ सुसज्जित आकर्षक लाईट के साथ नागरिकों की सुगमता के लिये सड़क निर्माण पूर्ण कर लिया जायेगा। जिसके लिये डीपीआर के मुताबिक रोड के दोनों ओर नपा के इंजीनियरों ने चूना डालकर निर्धारित सड़क निर्माण कार्य को प्रारंभ कर दिया है। इस अवसर पर प्रमुख रुप से उपस्थितजनों में जसपाल सिंह अरोरा, लोक निर्माण सभापति मांगीलाल मालवीय, कमलेश राठौर, अर्जुन राठौर, रमेश राठौर, मनोज राय सहित नपा के अधिकारी कर्मचारी व क्षेत्रीय नागरिकगण बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को पांच दिवसीय अंग्रेजी भाषा का प्रशिक्षण

सीहोर। अंग्रेजी को धारा प्रवाह बनाने हेतु ,पांच दिवसीय अंग्रेजी भाषा का प्रशिक्षण शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 1 सीहोर ,में आयोजित किया जा रहा है  । प्रशिक्षण के प्रथम दिवस पर संस्था प्राचार्य श्री आरके बांगरे, द्वारा मां सरस्वती को माल्यार्पण कर और दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया गया और उन्होंने बताया ,कि इस प्रशिक्षण का उद्देश्य कक्षा 9 से कक्षा बारहवीं तक पढऩे वाले स्कूली छात्र छात्राओं और शिक्षकों के बीच प्रभावी संप्रेषण के कौशल विकसित करना है। इसी अवसर पर रमसा अधिकारी श्री आरआर उइके ने बताया कि यह प्रोजेक्ट ब्रिटिश काउंसिल और माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल के आपसी समन्वय से 4 वर्षों तक चलाया जाएगा। एपीसी डॉक्टर हरिनारायण शर्मा ने बताया कि राज्य स्तर से चयनित और ब्रिटिश काउंसिल के पंजीकृत प्रशिक्षक वरिष्ठ व्याख्याता सुदेश शर्मा ,दिनेश वर्मा ,विजय वर्मा ,राकेश पैठारी, नवेद अजहर, राकेश सोलंकी द्वारा जिले के समस्त हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल में अंग्रेजी पढ़ाने वाले शिक्षकों को दिया जा रहा है। इस अवसर पर प्रशिक्षक दिनेश वर्मा ने जिले के दूरदराज स्कूलों से आए शिक्षकों का परिचय आकर्षक गतिविधि के के माध्यम से कराया गया। प्रशिक्षण प्रोजेक्टर, आधुनिक शैक्षिक तकनीकी प्रक्रिया और प्रेजेंटेशन, एक्टिविटी आधारित है।

0 comments:

Post a Comment